Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की समस्या से क्या मिलेगी निजात?

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 31 मार्च 2022 (17:13 IST)
इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की यदा-कदा खबरें आती रहती हैं। इस बारे में जानकारी लेने पर पता चला कि उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार बैटरी निर्माता इस मामले को लेकर सतर्क हैं और ओवरहीटिंग की समस्या से निपटने के लिए संपूर्ण परीक्षण और तकनीक का आश्वासन दे रहे हैं। लेकिन देखना होगा कि इस समस्या से कब तक निजात मिल पाती है?

 
इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के बीच चार्जिंग की समस्या से निजात अभी मिली भी नहीं थी कि ईवी में आग लगने की खबरें सामने आने लगीं। हाल ही में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर का पूणे से एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें यह स्कूटर कुछ ही मिनटों में राख के ढेर में तब्दील हो गया। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और स्मार्टफोन दोनों में ही लीथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है और लीथियम आयन बैटरी फटने या जलने का खतरा एक हद तक बना रहता है।

 
हालांकि यह पहली बार नहीं है, जब इस तरह की घटना सामने आई है, इससे पहले भी कई स्कूटरों में आग की घटनाओं ने लोगों के बीच डर का माहौल पैदा किया और उद्योग जगत इसे लेकर सतर्कता बरत रहा है तथा  मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे ने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने के बाद कदम उठाने की बात की है।(फ़ाइल चित्र)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

UP: शिवपाल यादव के BJP में जाने की अटकलें, 'चाचा-भतीजा' के बीच सब कुछ ठीक नहीं