महिलाओं के लिए अमृत है अशोक का पेड़, जानें 5 फायदे

शुक्रवार, 9 जून 2017 (12:15 IST)
आयुर्वेद में हेमपुष्प या ताम्र पल्लव कहा जाने वाला अशोक का पेड़, सेहत की समस्याओं का समाधान करने में मददगार है। इसके पत्ते, छाल, फूल, बीज और यहां तक कि जड़ें भी दवा के रूप में प्रयोग की जाती हैं। जानिए इसके यह 5 फायदे - 
 
1 महिलाओं के कुछ रोगों में यह विशेष रूप से लाभकारी है। माहवारी के समय होने वाला कष्ट हो या श्वेत प्रदर की समस्या, दोनों में ही यह लाभकारी है। इसकी छाल को पीसकर, बराबर मात्रा में मिश्री के साथ दिन में 3 बार लें।

यह भी पढ़ें : 10 समस्याओं की कारगर दवा, गुड़ और जीरे का पानी
 
2 अशोक की छाल को पानी में उबालकर गाढ़ा काढ़ा तैयार इसे सरसों के तेल के साथ मिलाकर फोड़े-फुंसियों पर लगाने से काफी फायदा होता है और त्वचा साफ होती है।

यह भी पढ़ें : दूध पीने से पहले मिलाएं शहद, पाएं 5 गजब के फायदे



पथरी यानि स्टोन की समस्या होने पर अशोक के बीज लाभकारी हैं। अशोक के बीजों की 2 ग्राम मात्रा लेकर पानी के साथ पीस लें और दो चम्मच रोजाना पिएं। इससे पथरी के दर्द से राहत मिलेगी।
 
यह भी पढ़ें : ड्रायफ्रूट खाने के यह 5 नुकसान, आपको पता होना चाहिए
 
4 पेशाब संबंधी समस्याओं में भी अशोक के बीजों को पानी में पीसकर नियमित 2 चम्मच पीने से पेशाब में रूकावट एवं अन्य समस्याओं में लाभ होता है।

यह भी पढ़ें :  लिवर को खराब कर देंगी यह 5 आदतें
 
5 दो से तीन ग्राम की मात्रा में अशोक के फूल लेकर इन्हें दही में मिलाकर खाने से गर्भधारक करने में आ रही समस्याएं समाप्त हो जाती हैं और आसानी से गर्भधारण हो सकता है।  
 
उपर्युक्त जानकारी संकलित है, अत: इन उपायों को करने से पूर्व आयुर्वे‍दिक चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

वेबदुनिया पर पढ़ें