Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेज़न के जेफ़ बेज़ोस के साथ अंतरिक्ष जाने वाला सबसे कम उम्र का ये नौजवान कौन है?

webdunia

BBC Hindi

शनिवार, 17 जुलाई 2021 (09:15 IST)
अठारह साल के ओलिवर डायमेन दुनिया के सबसे कम उम्र के अंतरिक्ष पर्यटक बनने की राह पर हैं। वे 20 जुलाई को अमेज़न के मालिक जेफ बेज़ोस के साथ उनकी स्पेस कंपनी की पहली मानवीय उड़ान के साथ अंतरिक्ष जाएंगे।
 
दरअसल, ओलिवर डायमेन को ये मौक़ा उस अज्ञात व्यक्ति की जगह पर मिला है जिन्होंने इसके लिए एक पब्लिक ऑक्शन में 28 मिलियन डॉलर की आख़िरी बोली लगाई थी।
 
जेफ बेज़ोस की स्पेस कंपनी 'ब्लू ओरिजिन' ने बताया कि इस मौक़े के लिए ऑक्शन में सबसे ऊंची बोली लगाने वाले शख़्स समय की कमी के कारण मिशन पर नहीं जा पा रहे हैं।
 
ओलिवर डायमेन वित्तीय फर्म 'सोमरसेट कैपिटल पार्टनर्स' के सीईओ जोएस डायमेन के बेटे हैं।
 
'ब्लू ओरिजिन' ने बताया कि जोएस डायमेन ने दूसरी फ्लाइट के लिए सीट बुक कराई थी लेकिन जब पहले विजेता ने अपना नाम वापस ले लिया तो उन्हें ये मौक़ा दिया गया। लेकिन इसके बाद जोएस डायमेन ने अपनी जगह बेटे को भेजने का निर्णय लिया।
 
'ब्लू ओरिजिन' का बयान : ओलिवर डायमेन फिजिक्स के स्टूडेंट हैं। ओलिवर के साथ इस यात्रा में 82 वर्षीय वैली फंक भी होंगे जो इस सफ़र के बाद अंतरिक्ष जाने वाले सबसे उम्रदराज़ शख़्स बन जाएंगे। 'न्यू शेपर्ड' रॉकेट की बाक़ी दोनों मुसाफ़िर जेफ बेज़ोस और उनके भाई होंगे।
 
अंतरिक्ष जाने के लिए स्लॉट की हुई नीलामी के विजेता के नाम के बारे में कोई भी जानकारी कंपनी की तरफ़ से नहीं दी गई है। यहां तक कि जब फ्लाइट की तारीख़ नज़दीक आ गई, तब भी इसके बारे में नहीं बताया गया।
 
कंपनी इस बारे में भी चुप है कि आख़िर नीलामी जीतने वाले शख़्स के सामने ऐसी कौन सी व्यस्तता आ गई कि उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया। 'ब्लू ओरिजिन' ने ये भी नहीं बताया है कि ओलिवर डायमेन के टिकट के लिए उनके पिता जोएस डायमेन ने क्या कीमत चुकाई है।
 
कंपनी ने कहा है कि "इस उड़ान से ओलिवर का वो सपना पूरा हो जाएगा जो वे चार साल की उम्र से अंतरिक्ष, चंद्रमा और रॉकेटों को लेकर देखते थे।"
 
'ब्लू ओरिजिन' की योजना अपने यात्रियों को धरती की सतह से 100 किलोमीटर से ज़्यादा ऊंचाई पर ले जाने की है जहां वे लोग माइक्रोग्रैविटी (जहां गुरुत्वाकर्षण बहुत कमज़ोर होता है) महसूस कर सकेंगे।
 
इस सफ़र के दस मिनट में पूरा हो जाने की उम्मीद की जा रही है और यात्रियों की धरती पर वापसी पैराशूट से होनी है।
 
जेफ बेज़ोस दुनिया के सबसे दौलतमंद लोगों में से एक हैं। उन्होंने साल 2000 में अपनी कंपनी 'ब्लू ओरिजिन' की शुरुआत की थी। पिछले महीने उन्होंने इस उड़ान का एलान किया था। उन्होंने कहा था कि वे और उनके भाई इस सफ़र पर जाएंगे।
 
जेफ बेज़ोस की ये फ़्लाइट पिछले हफ़्ते अरबपति बिज़नेसमैन सर रिचर्ड ब्रैनसन की कामयाब उड़ान के बाद हो रही है। सर रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन गैलेक्टिक रॉकेट प्लेन अंतरिक्ष की छोर तक पहुंचने में कामयाब रहा था।
 

Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड लाइफ स्‍टाइल ज्योतिष महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां धर्म-संसार रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कोरोना टीकाकरण अभियान के छह महीने, पिछड़ क्यों रहा है भारत?