बिना साइड इफेक्ट के रहना है स्वस्थ और सुंदर, तो जानिए भाप लेने के 5 फायदे

स्वस्थ और सुंदर रहना कौन नहीं चाहता? लेकिन दवा और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के कई बार साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं। ऐसे स्थिति से बचने के लिए कैसा हो, अगर आपको ऐसा कोई तरीका पता चले जोकि सालों पुराना है, लेकिन आज भी स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए बहुत कारगर है। जी हां, यहां हम बात कर रहे हैं भाप (स्टिम) लेने की, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको कई फायदे देता है। आइए, जानें -
 
1 सर्दी-जुकाम और कफ होने की स्थ‍िति में भाप लेना रामबाण उपाय है। भाप लेने से न केवल आपकी सर्दी ठीक होगी बल्कि गले में जमा हुआ कफ भी आसानी से निकल सकेगा और आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

ALSO READ: स्कैल्प में है इंफेक्‍शन तो लगाएं नींबू का रस, होंगे 6 फायदे
 
2 त्वचा की गंदगी को हटाकर अंदर तक त्वचा की सफाई करने और त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करने के लिए भाप लेना एक बेहतरीन तरीका है। बगैर किसी मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए यह तरीका आपकी स्किन को ग्लोइंग बना सकता है।
 
3 अस्थमा जैसी स्वास्थ्य समस्याओं में भी भाप लेना काफी फायदेमंद साबित होता है। डॉक्टर्स ऐसी परिस्थति में भाप लेने की सलाह देते हैं, ताकि मरीज को राहत की सांस मिल सके।

ALSO READ: चेहरे की सूजन के पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण
 
4 चेहरे की मृत त्वचा को हटाने एवं झुर्रियों को कम करने के लिए भी भाप लेना एक बढ़िया उपाय है। यह आपकी त्वचा को ताजगी देता है, जिससे आप तरोताजा नजर आते हैं। त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है।
 
5 अगर चेहरे पर मुंहासे हैं, तो बिना देर किए चेहरे को भाप दीजिए। इससे रोमछिद्रों में जमी गंदगी और सीबम आसानी से निकल पाएगा और आपकी त्वचा साफ हो पाएगी।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख शारदीय नवरात्रि 2019 : 29 सितंबर से आरंभ, क्या आप जानते हैं किस कन्या के पूजन का क्या मिलेगा फल