Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

खूब चढ़ेगा बालों पर रंग, जब मेहंदी लगाने का तरीका होगा ऐसा, 8 बेहतरीन टिप्स

webdunia
इन दिनों लड़के-लड़कियों के बाल असमय ही सफेद हो रहे हैं, ऐसे में अधिकतर लोग बालों में मेहंदी लगाते हैं। मेहंदी कौनसी लें और इसमें कौनसी जड़ी-बूटियां डालें, इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं होती। मेहंदी का मिश्रण यदि संतुलित न हो तो बालों में रुखापन आ सकता है और बालों की सफेदी बढ़ भी सकती है।
 
मेहंदी को बालों पर विभिन्न तरह से लगाया जा सकता हैं, अलग-अलग चीजें इसमें संतुलित मात्रा में मिलाने से  ये बालों को विभिन्न प्रकार के फायदे पहुंचाती है। आइए, जानते हैं बालों में मेहंदी लगाने के बेहतरीन टिप्स-
 
1. यदि आप बालों में मेजेंटा रंग देखना चाहते हैं, तो गुड़हल के फूल क्रश करके डालें।
 
2. सर्दियों में मेहंदी लगाएं, तो मेहंदी पेस्ट में कुछ लौंग डाल दें। यह ठंड से बचाएंगी।
 
3. ठंड से ज्यादा परेशानी है, तो आप मेहंदी में तेल, चाय पानी या कॉफी जरूर मिक्स करें। सूखा आंवला, शलगम जूस, दालचीनी, अखरोट, कॉफी कुछ ऐसे तत्व हैं, जिसे आप मेहंदी में मिक्स कर सकते हैं।
 
4. बालों में मेहंदी लगाने से पहले उसमें एक कपूर और एक चम्मच मेथी का पावडर मिला लें। ये बालों को असमय सफेद होने से बचाएंगे।
webdunia
 
5. दो चम्मच मेहंदी पाउडर में दो चम्मच संतरे का रस मिलाएं और शैंपू करने के बाद बालों पर लगाएं तथा दस मिनट बाद धो दें।
 
6. बालों को रंगने के लिए अगर मेहंदी का इस्तेमाल कर रही हैं तो उसमें दो चम्मच चाय का पानी मिला लें। बालों का रंग निखर जाएगा।
 
7. अगर आपको मेहंदी का इस्तेमाल करने के बाद भी बाल भूरे नहीं काले ही चाहिए तो काली मेहंदी लगाएं या कोई भी हेयर डाई लगाने के बाद मेहंदी के पानी का इस्तेमाल बतौर कंडीशनर करे सकते है।
 
8. अगर आप लंबी बीमारी से उठी हैं और बाल बेतहाशा झड़ रहे हैं तो मेहंदी को गर्म पानी में घोल कर हर दो-तीन दिन में बालों की जड़ों में लगाएं। बालों का झड़ना कम हो जाएगा।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

गोगा पंचमी : आज करें गोगादेव और नागदेवता का पूजन, हर कामना होगी पूरी...