Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Skin Care Tips : मुल्तानी मिट्टी के ज्यादा इस्तेमाल से होता है त्वचा को नुकसान, जरूर जानें

हमें फॉलो करें webdunia
बदलती दिनचर्या और धूल मिट्टी के कारण चेहरे पर कई तरह की त्वचा समस्या होने लगती है। जैसे चेहरे पर मुंहासे आना या त्वचा का अत्यधिक बेजान यानी रूखा हो जाना ऐसे में हम कई तरह के उपाय आजमाते है ताकि त्वचा संबंधी परेशानियों से छुटाकारा पा सकें। जिसमें एक उपाय मुल्तानी मिट्टी का भी है। अधिकतर लोग त्वचा को ग्लोइंग और चेहरे पर निखार लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का लेप चेहरे पर करते है बगैर ये जानें की ये उनकी त्वचा के लिए कितनी लाभदायक है या कितनी हानिकारक जी हां मुल्तानी मिट्टी जहां कुछ लोगों को फायदा पहुंचाती है, तो कुछ के लिए ये बहुत नुकसानदायक भी होती है वो कैसे आइए जानते है
 
संवेदनशील स्किन के लिए नुकसानदेह
 
ऐसे लोग जिनकी त्वचा संवेदनशील है उन्हें मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग न के बराबर करना चाहिए। क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से ये चेहरे पर दाने भी ले आती है और त्वचा बेजान और डल नजर आने लगती हैं।
 
 
ड्राई स्किन के लिए नुकसान
 
ड्राई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत नुकसानदायक सिध्द होती है। यह त्वचा को बहुत अधिक रूखा कर देती है। जिससे त्वचा बेजान नजर आने लगती है। और चेहरा बहुत अधिक ड्राई होने लगता हैं।
 
 
सर्दी जुकाम
 
ऐसे लोग जिन्हें सर्दी जुकाम या खांसी रहती है उन्हें मुल्तानी मिट्टी से थोड़ी दूरी रखनी चाहिए। क्योंकि मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है जिससे सर्दी-खांसी की समस्या बढ़ जाती है।
 
झुर्रियां आ सकती हैं
 
यदि नियमित मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करते है, तो इसे तुरंत बंद कर दें। यह त्वचा में झुर्रियां ला देती है। इसलिए इसका कम इस्तेमाल ही ठीक होता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

खूबसूरत त्वचा के लिए बेहतरीन है कोकोनट ऑयल, जानिए 5 फायदे