Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia

आज के शुभ मुहूर्त

(नवरात्रि: दुर्गा अष्टमी पूजन)
  • शुभ समय- 6:00 से 7:30 तक, 9:00 से 10:30 तक, 3:31 से 6:41 तक
  • राहुकाल-प्रात: 7:30 से 9:00 बजे तक
  • व्रत/मुहूर्त-दुर्गाष्टमी व्रत, महाष्टमी पर्व।
  • अभिजीत मुहूर्त: दोप. 12:04 से 12:51, विजय: दोप. 02:27 से 03:14, गोधूलि: शाम 06:13 से 06:37, अमृत काल
  • अष्टमी तिथि 02 अक्टूबर सायं 06.47 से 03 अक्टूबर 2022 को शाम 04.37 तक।
webdunia
Advertiesment

नवरात्रि गरबा से पहले चमका लीजिए अपनी स्किन, 5 फेसपैक हैं बेहतरीन

हमें फॉलो करें webdunia
beauty n face pack
 

शारदीय नवरात्रि (Navratri 2022) का पर्व आने वाला है और इन दिनों गरबों की धूम मची रहेगी। अत: गरबे खेलने जाने से पूर्व यदि आप अपनी स्किन को बेदाग और निखरी बनाना चाहती हैं तो 5 फेसपैक (Beauty Care Tips) आपके बहुत काम आएंगे। इनसे आपकी सुंदरता में जहां चार चांद लग जाएंगे, वहीं आप गरबे के दौरान छाई रहेंगी। यहां जानिए 5 बेहतरीन फेसपैक के बारे में-Face Pack For Fair Skin 
 
1. उबटन- गरबा के दिनों में सुंदरता बढ़ाने के लिए आप बेसन में हल्दी, बादाम का पेस्ट और कच्चा दूध मिलाकर उबटन तैयार करें और इसे अपनी त्वचा पर लगभग 15 से 20 मिनट तक यह फेसपैक लगाए रखें। इसके बाद इस पर पानी डालकर मसाज करते हुए साफ करें। रोजाना ऐसा करने पर मात्र कुछ ही दिनों में गोरी रंगत पा सकते हैं।
 
2. चारोली- चारौली जिसे चिरौंजी भी कहा जाता है, इसके पीसकर पाउडर बना लें और इसमें कच्चा दूध, हल्दी, नींबू की कुछ बूंदें और शहद मिलाकर लेप तैयार करें। अब इसे फेसपैक को कम से कम 20 मिनट या 1 घंटे तक अपनी त्वचा पर लगाकर रखें। जब यह हल्का सूख जाए तो इसे धो लें। आपकी त्वचा में निखार आ जाएगा। 
 
 
3. मिक्स फेसपैक- बेसन में खीरे का रस, संतरे का रस और टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपनी त्वचा पर तब तक लगाकर रखें जब तक यह सूख न जाए। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। इससे रंग भी निखरेगा और त्वचा बेदाग व चमकदार भी होगी।
 
 
4. मसूर दाल का फेसपैक- रात को दूध में मसूर की दाल को भि‍गोकर रखें और सुबह इसे पीसकर लेप तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर रखें और जब यह फेसपैक हल्का सूख जाए तो चेहरा धोकर इसे साफ कर लें। ऐसा करने से भी त्वचा में गोरापन और निखार अलग ही दिखाई देगा।
 
5. बेसन और आलू का फेसपैक : बेसन में आलू का रस और नींबू का रस डालें और इसमें एक चुटकी हल्दी डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को त्वचा पर लगाए रखें और 1/2 घंटे के बाद पानी से धो लें। धीरे-धीरे चेहरे और स्किन साफ दिखाई देने लगेगी और गोरापन निखर उठेगा।

webdunia
Beauty Hacks

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ज्ञानवापी को सुनवाई के योग्य मानने का फैसला महत्वपूर्ण