Quarantine Beauty Tips : बदलते मौसम में करें होंठों की देखभाल, घर में बनाएं कलर्ड और नेचुरल लिप बाम

बदलते मौसम के साथ होंठों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है, क्योंकि मौसम में बदलाव के कारण होंठों में रूखापन नजर आने लगता है जिसके लिए होंठों की केयर करना भी तो जरूरी है। और जब भी लिप्स की देखभाल की बात आती है तो सबसे पहले जुबां पर एक ही नाम आता है और वह है लिप बाम जिसकी मदद से हम अपने होंठो की देखभाल कर सकते हैं।
 
यह सिर्फ आपके होंठों को मॉइश्चराइज्ड ही नहीं रखती बल्कि उन्हें हील करने में भी काम आती है। लेकिन यदि आपका लिप बाम खत्म हो गया है और लॉकडाउन होने के कारण आप इसे खरीद भी नहीं सकती, क्योंकि इस समय पूरा देश लॉकडाउन की स्थिति से गुजर रहा है। लेकिन इस बात से परेशान होने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है, क्योंकि इस लेख में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिसको अपनाकर आप घर में ही लिप बाम तैयार कर सकती हैं जिसे तैयार करना बेहद आसान भी है।
 
यदि आप कलर्ड लिप बाम लगाना पसंद करती हैं तो हम आपको इस लिप बाम के बारे में भी बताएंगे, साथ ही नेचुरल लिप बाम के बारे में भी जिन्हें आप घर में आसानी से तैयार कर सकती हैं।
 
तो आइए जानते हैं लॉकडाउन के दौरान कैसे आप घर में ही तैयार कर सकती हैं नेचुरल लिप बाम?
 
कलर्ड लिप बाम बनाने के लिए आपको चाहिए- पेट्रोलियम जैली, पुरानी लिपस्टिक, शहद, ऑलिव ऑइल।
 
बनाने का तरीका
 
सबसे पहले आप 1 बर्तन में पानी गर्म कर लें। अब गर्म पानी के ऊपर 1 कटोरी रख दीजिए। अब इसमें पेट्रोलियम जैली डालें। थोड़ी-सी पुरानी लिपस्टिक को मिलाएं। जिस शेड्स का आप लिप बाम बनाना चाह रही हैं, उस शेड की लिपस्टिक इसमें बिलकुल थोड़ी-सी सिर्फ कर्लर के लिए मिला लें।
 
अब कुछ बूंदें शहद की इसमें मिला लें और ऑलिव ऑइल की भी। इन्हें अच्छी तरह से मिलाकर फाइनल मिक्स्चर को एक छोटी-सी डिब्बी में निकाल लें और ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। तो लीजिए तैयार है आपके मनपसंद शेड्स का लिप बाम।
 
नेचुरल लिप बाम बनाने के लिए
 
सबसे पहले पेट्रोलियम जैली लें। अब इसमें कुछ बूंदें नारियल और बादाम के तेल की डालें, साथ ही थोड़ा शहद मिला लें। कुछ बूंदें नींबू की भी मिला लें। इन सबको 1 बर्तन में गर्म पानी करके कटोरी उसके ऊपर रखकर गर्म करके अच्छी तरह से मिला लें। अब इन्हें 1 डिब्बी में निकाल लें और इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। आंधे घंटे तक इसे फ्रिज में रहने दें। तो लीजिए तैयार है आपका नेचुरल लिप बाम।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख lockdown : घर की इन 6 चीजों को न करें नजरअंदाज इन्हें जरूर करें साफ