इन Tips को अपनाकर पाएं खूबसूरत त्वचा

खूबसूरत त्वचा की चाहत हर किसी की होती है, लेकिन चेहरे पर आए मुंहासे और इसके बाद चेहरे पर आए काले धब्बे हमें बहुत परेशान करते हैं। हर तरह की चीजें आजमाने के बाद भी हमारी समस्या जस की तस बनी रहती है। लेकिन हम भूल जाते हैं कि हम हमारी स्कीन रूटीन में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसके कारण हमारी समस्या कम होने की जगह बढ़ती जाती है, वहीं सही बदलाव हमें मनचाही त्वचा भी दे सकते हैं।
 
मुंहासों से छुटकारा और बेदाग त्वचा की ख्वाहिश के लिए हमें अपनी स्कीन रूटीन में कुछ बदलाव करने चाहिए जिससे कि हम पा सकते हैं खूबसूरत त्वचा। तो बिना देरी किए फॉलो कीजिए ये टिप्स।
 
यदि आप रात में चेहरे को बिना क्लीन किए सोती हैं, तो यह गलती अब आप भूलकर के भी न करें, क्योंकि मेकअप के साथ सोना आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें।
 
यदि आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो स्क्रब का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें, क्योंकि यह आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है। स्क्रब को इस समय अवॉइड करें। दिनभर में 8 से 9 गिलास पानी पीने की आदत डालें। यह आपके शरीर से टॉक्सिन को निकालने में आपकी मदद करेगा। इसके साथ ही आपके चेहरे पर ग्लो भी आएगा, साथ ही मुंहासे संबंधित समस्या से भी आपको राहत मिलेगी।
 
नींबू-पानी आपके चेहरे को क्लीन करने में आपकी मदद करता है इसलिए इसे अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें। इसका सेवन आप सुबह के समय खाली पेट भी कर सकती हैं या फिर सुबह की शुरुआत ही यदि आप गर्म पानी में नींबू के साथ करें तो क्या कहने? यह आपके वजन को नियंत्रित रखने में भी आपकी मदद करेगा।
 
संतरे के छिल्के का करें प्रयोग, क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है और यह हमारी त्वचा के दाग-धब्बों को हल्का करने व त्वचा की रंगत को निखारने में बड़ी भूमिका निभाते हैं, इसलिए संतरे के छिल्के का फेस पैक आप अपनी स्कीन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। इसके लिए आपको संतरे के छिल्के का पावडर तैयार करना है। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं तथा 10 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धो लें।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख प्रदोष व्रत : 12 सरल जानकारियां आपके काम की हैं