Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Summer Skin Care Tips : गर्मी में 4 तरह से करें त्वचा की देखभाल

हमें फॉलो करें webdunia
गर्मी के मौसम में त्वचा का ख्याल रखना जरूरी होता है। केयर नहीं करने पर वह झुलस सकती है। सूरज के सीधे संपर्क में आने पर बॉडी पर सीधे-सीधे टैनिंग होने लगती है। तो कई बार पसीना मुंह पर जम जाता है जिससे भी चेहरे की रंगत उड़ जाती है। तो कई बार चेहरे पर फुंसियां भी हो जाती है। आइए जानते हैं -  

स्किन को साफ करें - अगर आप धूप में घूम रहे हैं तो त्वचा की केयर करने की अधिक जरूरत है। ताकि चेहरे पर जमा पसीने और तेल को हटाया जा सके। इन दिनों में त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। ब्लैकहेड्स, पिंपल्स और मुंहासे चेहरे पर बहुत जल्‍दी हो जाते हैं। ऐसे में सामान्‍य मॉइस्‍चराइजर ही लगाना चाहिए। कि छिद्र बंद नहीं हो।

टोनर का करें इस्तेमाल  - यह त्वचा की देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें फ्रेशनर और एस्ट्रिंजेंट टोनर होता है जो त्वचा की देखभाल में अहम भूमिका निभाता है। यह टोनर नॉर्मल बैलेंस को रिस्टोर करते हैं। स्किन की सरफेस पर ब्‍लड सर्कुलेशन होने से स्किन एकदम साफ रहती है और ग्लो बढ़ता है।

विटामिन सी को डाइट में जोड़े - विटामिन सी सेहत के बेहद जरूर होता है। साथ ही यह सुंदरता के लिए भी जरूरी है। भरपूर पोषण होने पर स्किन, बाल, आंखे, बॉडी फिगर सबकुछ मेंटेन रहता है। विटामिन-सी एसेंशियल सामग्री में आता है। साथ ही इसका सेवन करने से एंटी एजिंग का भी काम हो जाता है। दरअसल, विटामिन सी स्वस्थ कोलेजन और स्किन टिश्यू को मेंटेन करने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

बॉडी स्‍पेक्‍ट्रम वाली सनस्क्रीन लगाएं - दरअसल, इस प्रकार की क्रीम यूवीए और यूवीबी दोनों किरणों से स्किन को बचाती है। साथ ही धूप के संपर्क में आने पर सनटैन, सन बर्न से बचाती है। दरअसल, सूरज की पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आने पर लंबे वक्त तक स्किन पर प्रभाव पड़ता है। जिससे चेहरे पर धब्बे भी हो जाते हैं।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Summer Fashion Tips : गर्मी में रहेंगे कूल, जानें कौन से रंग और मटेरियल पहनें