Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Beauty Tips : अपनाएं dry skin के लिए खास face packs

webdunia
चेहरे को साफ, सुंदर और दमकता बनाने के लिए कई तरह के फेस पैक हैं। लेकिन आपको यह पता होना भी जरूरी है कि आपकी स्किन के लिए कौन से फेस पैक का चुनाव बेहतर होगा। सभी की स्किन टाइप अलग-अलग होती हैं। किसी की तैलीय, किसी की सामान्य तो किसी की रूखी स्किन होती है। यदि आपकी स्किन रूखी हो तो नीचे बताए गए फेस पैक का इस्तेमाल आपको करना चाहिए-
 
1. रूखी त्वचा को नमी की आवश्यकता होती है। इसके लिए आधा कप केला और पपीता, थोड़ी मात्रा में तरबूज और गाजर, गुलाब जल, ग्लीसरीन और आधा चम्मच मलाई को एकसाथ पीस लें। अब चेहरे को धोकर भाप लें और फलों से बनाए गए इस पैक को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
 
2. नियमित तौर पर त्वचा की देखभाल के लिए केले को मैश करके उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर धो लें। इससे त्वचा में प्राकृतिक नमी बनी रहेगी और कसाव के साथ-साथ चमक भी आएगी।
 
3. अंडे के सफेद भाग को दही और शहद के साथ मिलाकर फेस पैक तैयार करें। अब इस पैक को लगभग 20 मिनट चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा का रूखापन खत्म हो जाएगा और चेहरा दमकने लगेगा।
 
4. मैथी की हरी पत्तियों को पीसकर प्रतिदिन रात के समय चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर चेहरे की अधिकांश परेशानियां दूर हो जाएंगी और रंग भी साफ होगा।
 
5. रूखी त्वचा होने के कारण आपको स्क्रब करते समय भी काफी सावधानी रखनी चाहिए। स्क्रबिंग के लिए आप जैतून के तेल में चोकर मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा तेल में शकर मिलाकर भी स्क्रब किया जा सकता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Gangaur 2020 : 27 मार्च 2020 को है गौरी तीज, सौभाग्य सुंदरी पर्व गणगौर,जानिए महत्व और मुहूर्त