Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Beauty Tips : तिल के उबटन से पाएं बेदाग त्वचा

हमें फॉलो करें webdunia
खूबसूरत त्वचा कौन नहीं चाहता लेकिन इसे पाने के लिए हमें हमारी स्कीन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है। लेकिन ठंड के मौसम में अगर हम हमारी त्वचा की सही देखभाल करें तो इसका असर सालभर देखने को मिलता है।
 
तो आइए जानते हैं तिल के चमत्कारी फायदे, जो आपकी त्वचा में चमक लाने के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसके इस्तेमाल से आप अपनी मनचाही त्वचा पा सकते हैं।
 
 तो आइए जानते हैं तिल से तैयार उबटन के बारे में, जो आपकी त्वचा को बना देगा फ्लॉलेस।
 
तिल को रातभर दूध या पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका पेस्ट तैयार करके उबटन की तरह प्रयोग करें। यह न केवल आपके निखार को बढ़ाएगा बल्कि ठंड से भी त्वचा की रक्षा करेगा।
 
1 कटोरी पानी में तिल और चावल को डालकर छोड़ दें। जब यह भीग जाए तो इसे पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट बाद इसे स्क्रब करते हुए हटा लें। ऐसा करने से आपके चेहरे का कालापन दूर हो जाता है।
 
वहीं तिल के तेल का इस्तेमाल आप बारीक लाइनों और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए कर सकती हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए मदद करते हैं। साथ ही आप तिल के तेल में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इस पैक को 30 मिनट के लिए लगाएं और धो दें, यह आपकी स्कीन पर कोमलता लाने में मदद करेगा।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हाइपरपिग्मेंटेशन इन साधरण गलतियों की वजह से होते हैं, जानें इसके सटीक उपचार