Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बॉलीवुड 2021 बॉक्स ऑफिस पर सर्वाधिक कलेक्शन करने वाली टॉप 10 मूवीज़

webdunia

समय ताम्रकर

गुरुवार, 30 दिसंबर 2021 (06:51 IST)
व्यवसाय की दृष्टि से देखा जाए तो साल 2021 बॉलीवुड के लिए बेहद बुरा रहा। 365 दिनों में से ज्यादातर दिन सिनेमाघरों पर ताला लटका रहा। जब खोलने की अनुमति मिली तो ढेर सारे अगर-मगर थे। कहीं 50 प्रतिशत दर्शकों के साथ फिल्म दिखाने की छूट थी तो कहीं 70 प्रतिशत। तो कहीं नाइट कर्फ्यू। सिनेमाघर खुल गए तो नई फिल्में ही नहीं थी। दर्शकों के मन में सुरक्षा को लेकर संदेह थे। कोरोना को लेकर भय था। बहुत कम फिल्में सिनेमाघर में लगीं और उनमें से इक्का-दुक्का ही हिट रहीं। आश्चर्य की बात तो यह है कि टॉप 10 में से 3 डब मूवी हैं। बात करते हैं बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन करने वाली टॉप 10 फिल्मों की। 

नंबर एक : स्पाइडर मैन नो वे होम (डब)  
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 183 करोड़ रुपये (12 दिनों में) 
webdunia
नंबर एक पर हॉलीवुड की डब फिल्म 'स्पाइडर मैन नो वे होम' का नाम है। यह बात हिंदी फिल्म निर्माताओं के लिए ठीक नहीं है। हॉलीवुड का दबदबा बढ़ता जा रहा है और हिंदी फिल्में व्यवसाय के मामले में पिछड़ती जा रही है। ये लाइनें लिखे जाने तक 183 करोड़ का कारोबार कर चुकी है और 'सूर्यवंशी' से आगे निकलने की पूरी उम्मीद है। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार ओपनिंग ली और शानदार प्रदर्शन किया। 

नंबर दो : सूर्यवंशी 
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 195 करोड़ रुपये 
webdunia
अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' को दिवाली पर रिलीज किया गया जिसका फायदा फिल्म को मिला। दर्शकों को फिर से सिनेमाघर खींचने में फिल्म ने अहम रोल निभाया। रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी फिल्म को फिर कामयाबी मिली। इस मसाला फिल्म को पसंद किया गया। 

नंबर तीन : 83 
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 60.99 करोड़ रुपये (पांच दिनों में) 
webdunia
फिल्म व्यवसाय इस साल कितना कम रहा कि पांच दिनों में ही 83 ने 60.99 करोड़ रुपये कलेक्शन कर तीसरा नंबर हासिल कर लिया। अभी फिल्म का कलेक्शन और बढ़ेगा क्योंकि यह सिनेमाघरों में चल रही है। 1983 में वर्ल्डकप जीतने वाली इंडियन क्रिकेट टीम पर आधारित इस फिल्म को फिल्म क्रिटिक्स ने तो खूब पसंद किया, लेकिन इसे ज्यादा दर्शक नहीं मिले। फिल्म इंडस्ट्री को बहुत उम्मीद थी और फिल्म के कमजोर प्रदर्शन से करारा झटका लगा। रणवीर सिंह ने कमाल की एक्टिंग की। 

नंबर चार : पुष्पा (डब) 
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 42.45 करोड़ रुपये (12 दिनों में) 
webdunia
नंबर चार पर डब फिल्म 'पुष्पा' रही। जल्दी ही यह 'गॉडजिला वर्सेस कोंग' के आगे निकल जाएगी। इस दक्षिण भारतीय फिल्म को बहुत कम प्रचार के साथ रिलीज किया गया, लेकिन मसाला फिल्म पसंद करने वालों को यह अच्छी लगी। दक्षिण भारतीय फिल्मों का दबदबा फिर नजर आया। 
 
नंबर पांच : गॉडजिला वर्सेस कोंग (डब) 
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 46.58 करोड़ रुपये
मार्च में रिलीज हुई फिल्म 'गॉडजिला वर्सेस कोंग' का कलेक्शन और ज्यादा होता यदि लॉकडाउन नहीं लगता तो। इस हॉलीवुड मूवी को बड़े शहरों के अलावा छोटे शहरों में भी दर्शक मिले। 

नंबर छ: : अंतिम 
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 37.50 करोड़ रुपये 
webdunia
सलमान खान ने यह फिल्म अपने जीजा आयुष शर्मा के लिए बनाई थी। साथ में खुद भी फिल्म में नजर आए। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म का प्रदर्शन ठीक-ठाक रहा, हालांकि ट्रेड को इससे ज्यादा की उम्मीद थी।  

नंबर सात : चंडीगढ़ करे आशिकी 
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 28.50 करोड़ रुपये 
webdunia
आयुष्मान खुराना की यह फिल्म अच्‍छी थी, लेकिन न जाने क्यूं दर्शकों ने इसको भाव नहीं दिए और यह फ्लॉप हो गई। शायद लोगों का फिल्म का नाम पसंद नहीं आया इसलिए वे इसे देखने नहीं गए। 

नंबर आठ : बेलबॉटम 
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 26.50 करोड़ रुपये 
webdunia
जुलाई में जैसे ही सिनेमाघर खुले फौरन अक्षय कुमार की फिल्म 'बेलबॉटम' को अधूरे मन से रिलीज कर दिया गया। दर्शक सिनेमाघर जाने के लिए तैयार नहीं थे और निर्माता तो ओटीटी से पहले ही सौदा कर चुके थे। लिहाजा फिल्म को बहुत कम दर्शक मिले। 

नंबर नौ : रूही 
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 25.80 करोड़ रुपये 
webdunia
रूही के जरिये लोगों को हंसाने और डराने का काम किया गया, लेकिन दर्शक तो रोते रहे। राजकुमार राव और जाहन्वी कपूर की यह फिल्म फ्लॉप रही। 

नंबर दस : तड़प 
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन : 25 करोड़ रुपये 
webdunia
फिल्मों का व्यवसाय इतना कम रहा कि नए नवेले अहान शेट्टी की फिल्म 'तड़प' भी टॉप 10 फिल्म में शामिल हो गई। अहान की यह फिल्म तो खास पसंद नहीं आई, लेकिन अहान पसंद आए। अहान के लिए यही बहुत है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

डिज़्नी प्लस हॉटस्टार की सीरीज 'ह्यूमन' के ट्रेलर को दर्शकों और मशहूर हस्तियों से मिल रही वाहवाही