अजय देवगन की आने वाली मूवीज़ : धमाके के लिए तैयार

समय ताम्रकर

शनिवार, 28 मार्च 2020 (06:48 IST)
अजय देवगन बेहद व्यावहारिक आदमी हैं। वे जानते हैं कि उनके पास बतौर हीरो 4-5 साल का समय है क्योंकि 50 पार वे हो चुके हैं। इसलिए अब वे अभिनय के साथ-साथ बतौर प्रोड्यूसर भी अपनी जगह बनाने में लगे हुए हैं। हाल ही में उनके द्वारा प्रोड्यूस की गई फिल्म 'तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर' बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही। 2020 में रिलीज हुई फिल्मों में यही एकमात्र सफल रही है। 
 
इस समय अजय देवगन बेहद व्यस्त हैं क्योंकि वे अभिनय के साथ-साथ फिल्म भी प्रोड्यूस कर रहे हैं। जब तक बतौर हीरो उनके करियर का सूर्य अस्त होगा, तब प्रोड्यूसर के रूप में उनका सूर्य चमकने लगेगा। आइए बात करते हैं अजय देवगन की आने वाली फिल्मों की। 

बतौर हीरो 

1) भुज द प्राइड ऑफ इण्डिया 
अभिषेक दुधैया द्वारा निर्देशित यह एक वॉर एक्शन फिल्म है। 1971 में भारत-पाकिस्तान के युद्ध के दौरान भुज एअरपोर्ट पर तैनात आईएएफ स्क्वाड्रन लीडर विजय कर्णिक के जीवन पर यह आधारित है जिन्होंने 300 स्थानीय महिलाओं की मदद से आईएएफ एअरबेस का कम समय में पुनर्निर्माण कर लिया था। कहने की बात नहीं है कि अजय फिल्म में विजय का किरदार निभा रहे हैं। साथ में संजय दत्त, श्रद्धा कपूर, सोनाक्षी सिन्हा, नोरा फतेही जैसे कलाकार हैं। फिल्म की शूटिंग लगभग हो चुकी है। पोस्ट प्रोडक्शन का काम चल रहा था। संभव है कि यह स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज हो। 
 
2) मैदान 
नाम से ही जाहिर है कि यह स्पोर्ट्स बेस्ड फिल्म है। इसमें 1952 से 1962 के बीच का भारतीय फुटबॉल का स्वर्णिम समय को दिखाया गया है। कोरोना वायरस के कारण फिल्म की शूटिंग रूक गई है और अब दिसम्बर 2020 में इसका रिलीज होना संभव नहीं है। अजय इस फिल्म में सैयद अब्दुल रहीम नामक फुटबॉल कोच की भूमिका में हैं। अजय के अलावा प्रियमणि, गजराज राव, बोमन ईरानी, राजेश शर्मा, वीरेन्द्र सक्सेना जैसे कलाकार हैं। 


 
3) कैथी का रीमेक 
अजय देवगन दक्षिण भारतीय फिल्म कैथी का रीमेक करने वाले हैं और इस बात की घोषणा हो चुकी है। वे इस फिल्म के निर्माता भी होंगे। 12 फरवरी 2021 में इसको रिलीज करने की बात की गई है, लेकिन कोरोना वायरस के चलते फिल्म का आगे बढ़ना निश्चित है क्योंकि यह फिल्म फिलहाल प्री-प्रोडक्शन के दौर में ही है। 
 
4) थैंक गॉड 
इंद्र कुमार के निर्देशन में अजय देवगन 'थैंक गॉड' नामक कॉमेडी फिल्म करने जा रहे हैं। इसे अजय प्रोड्यूस भी करेंगे। अजय के साथ सिद्धार्थ मल्होत्रा और रकुल प्रीत सिंह का चयन हो गया है। जून 2020 में शूटिंग शुरू होना थी और मई 2021 में इसे रिलीज करने का प्लान था। अब ये वक्त पर तैयार हो पाती है या नहीं, इसका जवाब भविष्य में ही छिपा है। 

बतौर कैमियो

1) सूर्यवंशी 
अजय देवगन फिल्म सूर्यवंशी में कैमियो में नजर आएंगे। बाजीराव‍ सिंघम के रूप में वे रोहित शेट्टी की इस फिल्म में नजर आएंगे। रोल छोटा किंतु महत्वपूर्ण है। 
 
2) आरआरआर 
एसएस राजामौली की फिल्म 
में भी अजय देवगन छोटे किंतु महत्वपूर्ण रोल में हैं। 

 

बतौर प्रोड्यूसर

कुछ फिल्म अजय सिर्फ प्रोड्यूस कर रहे हैं। वो इस प्रकार हैं: 
1) द बिग बुल 
अजय देगवन की बिग बुल में अभिषेक बच्चन लीड रोल में है। यह फिल्म स्टॉकब्रोकर हर्षद मेहता के जीवन से प्रेरित बताई जा रही है। फिल्म में निकिता दत्ता, इलियाना डीक्रूज, वरुण शर्मा और चंकी पांडे की भी मुख्य भूमिकाएं हैं। यह फिल्म अक्टोबर 2020 में रिलीज होना है। निर्देशक हैं कूकी गुलाटी। 
 
2) त्रिभंगा 
इस फिल्म का निर्माण अजय नेटफ्लिक्स के लिए कर रहे हैं। फिल्म का निर्देशन रेणुका शहाणे कर रही हैं। यह एक ही परिवार की तीन महिलाओं की कहानी है जो अलग-अलग जनरेशन की हैं। काजोल, तन्वी आजमी, मिथिला पालकर लीड रोल में हैं। शूटिंग पूरी हो चुकी है और यह रिलीज के लिए तैयार है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख राम चरण के जन्मदिन पर 'आरआरआर' के निर्माताओं ने फैंस को दिया तोहफा, रिलीज किया एक्टर का फर्स्ट लुक