टाइगर, तारा और अनन्या से मैंने सीखा: पुनीत मल्होत्रा

'जितनी सीन्स की रिहर्सल मैंने टाइगर के साथ की है, उतनी तो जिंदगी में किसी एक्टर के साथ नहीं करनी पड़ी। 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2' की स्क्रिप्ट हमने टाइगर को ध्यान में रखते हुए ही लिखी थी तो टाइगर का फिल्म में आना पक्का था। उनका फिल्म में काम करने का तरीका बहुत अलग है। वे बहुत सारी रिहर्सल करना पसंद करते हैं। अब होता ये है कि जब टाइगर इतनी रियाज कर रहे हैं सीन की, तो सारे एक्टर्स को भी प्रैक्टिस करना ही पड़ेगी।'
 
'स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2' के निर्देशक पुनीत मल्होत्रा अपने और टाइगर के बारे में कुछ यूं बयां करते हैं। हालांकि यह बात अलग है कि जब वे आपस में बात करते हैं, तो पुनीत उन्हें 'टाइगर सर' कहकर बुलाते हैं। जिस पर पुनीत का कहना था कि वे मुझे मजाक में 'पुनीत सर' कहते हैं तो मैं उन्हें 'टाइगर सर' कह देता हूं। वैसे भी जब टाइगर शूट के लिए आने वाले थे तो मुझे लगा था कि बहुत बड़े स्टार हैं। कैसे होगा या कही गई बात मानेंगे या नहीं? वे कहते थे, सर मैं इस सीन को ऐसे कर लूं जिसका अर्थ ये था कि मैं इस सीन को ऐसे कर रहा हूं।
 
कहीं कोई परेशानी नहीं हुई आपस में?
नहीं, कोई परेशानी नजर नहीं आई। हां, थोड़ा-बहुत बोलते रहना पड़ता था कि टाइगर थोड़ा ज्यादा स्माइल करो। तो वे कहते थे कि कुछ और भी बोल दो मुझे। फिर उन्हें समझ आ गया कि इस उम्र के लोगों से जुड़ना है तो ऐसा हंसता-मुस्कुराता दिखना और करना पड़ेगा, फिर दिक्कत नहीं आई।
 
टाइगर को स्टूडेंट बनाना चुनौतीपूर्ण नहीं लगा?
डर लगा था। उनकी आखिरी फिल्म 'बागी' थी जिसमें वे करीब 100 लोगों से लड़ रहे हैं लेकिन इस फिल्म में उन्हें स्टूडेंट लगना था जिसके लिए उन्होंने अपना वजन कम किया और आप देखेंगे कि वे थोड़े दुबले लग रहे हैं।
 
दो नए चेहरे लॉन्च हो रहे हैं। उन्हें क्या सिखाया आपने?
मैंने उनसे सीखा और टाइगर ने भी। अनन्या से हम दोनों ने आज के यूथ की भाषा सीखी। एक दिन किसी बात पर अनन्या ने मुझे लाल मिर्ची का आयकॉन फोन पर भेजा। मैं सोच में पड़ गया कि उसे क्या बुरा लग गया? मैंने फोन लगाया और पूछा कि रेड चिली क्यों भेजी? तब उसने समझाया कि चिली नहीं चिल करो यानी इतना परेशान मत हों। वहीं तारा मुझे, अनन्या और टाइगर को 'कुछ-कुछ होता है' की मिस ब्रिगैंजा की तरह सिखाती रहती थीं। हमारी इंग्लिश ग्रामर ठीक करती रहती थी। एक बार तो उन्होंने मुझे बताया कि आज का युवा ये शब्द इस्तेमाल नहीं करेगा उसकी बजाय ऐसे जवाब देगा। वैसे भी तारा इतनी प्रॉपर हैं कि सेट पर हम तीनों (मैं, टाइगर और अनन्या) के लिए वे टारगेट होती थीं। हम बहुत परेशान करते थे उन्हें।
 
आपकी फिल्म और खासकर इसके स्टारकास्ट के काफी मीम बने हैं?
मुझे तो मजा आता है ये सब देखकर। अब 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2' जैसी फिल्म के मीम्स न बने तो किसके बनने चाहिए?

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख आमिर खान ने अपनी बेटी ईरा के 21वें जन्मदिन पर शेयर‍ किया खास फोटो, लिखा इमोशनल पोस्ट