Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नुसरत जहां : कहां कहां से गुजरा कारवां

webdunia
शुक्रवार, 11 जून 2021 (14:07 IST)
बंगाली फिल्म एक्ट्रेस और राजनेता नुसरत जहां इन दिनों इसलिए चर्चा में है कि उन्होंने निखिल जैन से अपनी शादी को गैरकानूनी और अवैध बताते हुए उनसे अलग होने की बात कही है। नुसरत सदैव अपनी बोल्डनेस, लाइफस्टाइल और विवादों में घिरे रहने के कारण चर्चा का केन्द्र‍ बिंदू रही हैं। पेश है उनकी लाइफ की एक झलक... 
 
1/8 | ब्यूटी क्वीन बन खोला फिल्मों का दरवाजा 
बंगाली मुस्लिम परिवार में जन्मी नुसरत कोलकाता में एक साधारण लड़की की तरह पढ़ाई कर रही थीं। स्कूली पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने बी.कॉम. की डिग्री लेने के लिए कोलकाता के भवानीपुर कॉलेज में दाखिला लिया। अपने बिंदास और जोखिम लेने के स्वभाव के कारण कुछ लोगों को लगा कि यह लड़की आगे कमाल दिखा सकती हैं, लेकिन इनकी गिनती उंगलियों पर की जा सकती थी। नुसरत की लाइफ में तब वह मोड़ आया, जिसकी राह सभी लोग देखा करते हैं, जब उन्होंने 20 साल की उम्र में कोलकाता में आयोजित ब्यूटी कांटेस्ट जीत ली। इस जीत ने सभी का ध्यान खींचा। खूबसूरत नुसरत में आगे बढ़ने की ललक सभी को नजर आई। सौंदर्य प्रतियोगिता के विजेता बनते ही फिल्म इंडस्ट्री का दरवाजा न केवल आपके लिए खुल जाता है बल्कि पलक-पांवड़े बिछाकर स्वागत किया जाता है। शोत्रु नामक फिल्म नुसरत को ऑफर हुई और नुसरत तो मानो राह ही देख रही थी, फौरन मौका लपक लिया। इसके बाद नुसरत को मिली ‘खोका 420’ नामक‍ फिल्म और तेजी से नुसरत ने अपनी पहचान बना ली। उन पर ‍फिल्माए गए ‘चिकन तंदूरी’ और ‘देसी छोरी’ नामक आइटम सांग चार्टबस्ट रहे और नुसरत ने बंगाल फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना ली। राहुल बोस, अंकुश हज़रा, जीत, जीशु सेनगुप्ता जैसे सितारों के साथ नुसरत ने फिल्में की। 2015 में रिलीज हर हर ब्योमकेश बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई और हर वर्ष वे लगातार सुपरहिट फिल्में देती रहीं। आम दर्शकों के बीच नुसरत की लोकप्रियता बढ़ती चली गई। 

2/8 | हम बने तुम बने एक-दूजे के ‍लिए 
 
2018 में नुसरत की लाइफ में निखिल जैन नामक शख्स की एंट्री हुई। इस रिश्ते ने भारी हलचल मचा दी। दोनों के धर्म अलग-अलग होने के कारण इस रिश्ते को सोशल मीडिया पर हाथों-हाथ लिया गया और नुसरत के बारे में बंगाल के बाहर के लोग भी जानने लगे। 19 जून 2019 को टर्की में दोनों ने विवाह रचा लिया। नुसरत एक हिंदू विवाहित स्त्री की तरह रहने लगी जिसके लिए उन्हें आलोचना का भी सामना करना पड़ा, लेकिन नुसरत ने इस तरह की बातों की कभी भी परवाह नहीं की। लोग क्या कहेंगे इस बारे में उन्होंने कभी नहीं सोचा। 

3/8 | स्टूडियो से संसद तक 

 
2019 में नुसरत ने राजनीति के मैदान में आकर सभी को चौंका दिया। अच्छा भला उनका फिल्मों में करियर चल रहा था, लेकिन नुसरत शायद सब कुछ जल्दी हासिल कर लेना चाहती थी। फिल्म और शादी के बाद राजनीति में आने के कारण नुसरत के चारों ओर चर्चें होने लगे। 12 मार्च 2019 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तृणमुल कांग्रेस पार्टी की ओर से नुसरत को लोकसभा चुनाव का उम्मीदवार घोषित कर ‍दिया। 2019 के लोकसभा चुनाव में ममता की पार्टी का बंगाल में खास प्रदर्शन नहीं रहा, लेकिन नुसरत को अपनी लोकप्रियता का फायदा मिला और उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार को साढ़े तीन लाख वोटों से हाराया। राजनीति में प्रवेश करने के बाद भी नुसरत की जीवनशैली में परिवर्तन नहीं आया और उनकी बिंदास लाइफ स्टाइल के कारण वे जहां लोकप्रिय भी रहीं वहीं विवादों से भी उनका नाता रहा। संसद भवन के ड्रेसकोड का पालन उन्होंने नहीं किया। शपथ लेने के बजाय शादी करने चली गईं। सिंदूर और साड़ी वाला लुक के कारण कट्टरपंथियों के निशाने पर रहीं, लेकिन नुसरत ने इन बातों की परवाह नहीं की। इसके अलावा भी वे कई विवादों में रहीं।

4/8 | बॉयफ्रेंड पर लगा था गैंग रेप का आरोप 
 
शादी के और राजनीति में आने के पहले की बात है जब कादिर खान नामक शख्स के प्यार में नुसरत थीं। कादिर और नुसरत की पहली मुलाकात एक कॉमनफ्रेंड ने करवाई। दोनों जल्दी ही दोस्त बन गए और फिर दिल दे बैठे। 4 साल तक दोनों ने डेट किया। नुसरत ने अपने परिवार वालों से कादिर की मुलाकात भी करवाई। ये कहा गया कि दोनों ने सगाई कर ली है और जल्दी ही शादी करने वाले थे, इसी बीच 2012 में कोलकाता के पार्क स्ट्रीयट इलाके में गैंग रेप हुआ जिसका आरोपी कादिर को बनाया गया। कादिर के बचाव में नुसरत उतरी। इस मसले पर उन्होंने सीएम से भी अपील की। 2016 में कादिर गिरफ्तार हुआ। नुसरत का कहना था ‍कि वे इस घटना के बाद अपने परिवार वालों से निगाह नहीं मिला पाईं।

5/8 | शपथ से जरूरी शादी

webdunia

 
चुनाव जीतते ही नुसरत विवादों में आ गईं। संसद में शपथ लेने की बजाय वे टर्की में शादी करने चली गईं। इसके लिए उन्हें ट्रोल भी ‍किया गया। निखिल जैन से शादी के बाद वे भारत लौटीं और 25 जून को उन्होंने शपथ ली। 

6/8 | पार्लियामेंट में फैशन परेड

 
पार्लियामेंट में नुसरत वेस्टर्न फॉर्मल्स में पहुंच गई और इस बात का लोगों ने बुरा मान कर नुसरत को ट्रोल किया। शादी के बाद वे शपथ लेने गईं तो साड़ी, सिंदूर और चूडि़यों में किसी नवविवाहिता की तरह गईं। इस पर भी लोगों ने उन पर निशाना साधा। शायद नुसरत की हर बात की आलोचना करना कुछ लोगों का काम हो गया। एक जैन धर्म का पालन करने वाले व्यक्ति से शादी करने पर वे मुस्लिम कट्टरपंथियों के आलोचानाओं के घेरे में हमेशा से रहीं जिन्होंने मांग में सिंदूर भरने भर भी नुसरत को बहुत लताड़ा। 

7/8 | शादी को बताया अवैध
 
हाल ही में नुसरत ने अपनी शादी को गैरकानूनी और अवैध बता दिया है। कहा है कि विदेशी धरती पर शादी होने से और तुर्की मैरेज रेग्युलेशन के अनुसार यह शादी अमान्य है। निखिल से अलग होने की बात कही है। इस रिश्ते को लिव-इन-रिलेशनशिप करार दिया है। साथ ही निखिल पर फाइनेंशियल फ्रॉड होने के आरोप भी जड़ दिए। इस पर निखिल का कहना है कि हमने टर्की में शादी की। कोलकाता में रिसेप्शन दिया। पति-पत्नी की तरह रहते थे। कई बार नुसरत से शादी को रजिस्टर्ड कराने का भी कहा, लेकिन वे नहीं मानीं। अगस्त 2020 से ही नुसरत का रवैया बदलने लगा था। नवंबर 2020 में वे पर्सनल फ्लैट में रहने चली गईं। 8 मार्च 2021 को अलीपोर कोर्ट में केस दर्ज कराया कि हमारी शादी को रद्द किया जाए। अवैध तरीके से नुसरत से कोई पैसा भी नहीं लिया बल्कि आर्थिक तौर पर नुसरत की मदद की। 

8/8 | बीजेपी नेता से अफेयर की खबरें 
 
2019 में हुई निखिल-नुसरत की शादी जल्दी ही कच्चे रोड पर आ गई। और अब दो के बीच तीसरे की एंट्री की भी खबरें हैं। कहा जा रहा है कि एक बीजेपी लीडर के साथ नुसरत की नजदीकियां हैं। दोनों छुट्टियां बिताने साथ में गए थे। कहा जा रहा है कि नुसरत प्रेग्नेंट भी हैं इस निखिल का कहना है‍ कि यह उनका बच्चा नहीं है। बहरहाल, नुसरत की पर्सनल लाइफ में उथल-पुथल है जिसका नुकसान उन्हें अपनी प्रोफेशनल लाइफ में भी उठाना पड़ सकता है, लेकिन नुसरत ने कब इन बातों की परवाह की है। वे ज्यादा दूर का नहीं सोचती हैं और जो दिल में आए वो करती हैं।  

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अस्पताल से डिस्चार्ज हुए दिलीप कुमार, सांस लेने में तकलीफ के बाद कराया गया था भर्ती