बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा मधुबाला के 86वें जन्मदिन पर गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला का 14 फरवरी को 86वां जन्मदिन है। उनके जन्मदिन के मौके पर गुगल ने मधुबाला को याद करते हुए खास डूडल बनाया है

बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला का 14 फरवरी को 86वां जन्मदिन है। मधुबाला को बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो कहा जाता था। उनके जन्मदिन के मौके पर गुगल ने मधुबाला को याद करते हुए डूडल बनाया है, जिसमें मधुबाला की कलर फोटो लगाई है। यह फोटो मधुबाला की हिट फिल्म मुगल-ए-आजम से ली गई है। 
 

14 फरवरी 1933 को दिल्ली मश्तून मुस्लिम परिवार में जन्मीं बधुबाला का असली नाम मुमताज जहां बेगम देहलवी था। उन्होंने घर में रहकर ही शुरुआती अभिनय, नृत्य और बहुत कुछ सीखा। मधुबाला ने 9 साल की उम्र में फिल्म बसंत से अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन असल में उनका करियर 1947 में 14 साल की उम्र में राज कपूर की फिल्म नील कमल से शुरू हुआ था। 
 
ALSO READ: दीपिका पादुकोण की फिल्म छपाक की पहली तस्वीर आई सामने, दुपट्टे पर दिखे तेजाब छींटें
 
अपने परिवार की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए ही मधुबाला ने इतनी छोटी उम्र में काम करना शुरू किया था। मधुबाला को भले ही फिल्मों में बहुत सफलता मिली हो, लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ हमेशा मुश्किलों से भरी रही। इसी वजह से मधुबाला को 'ब्यूटी विद ट्रेजडी' भी कहा जाता है। उन्होंने एक्टर किशोर कुमार से शादी की, लेकिन बीमार पड़ने के बाद वह बिल्कुल अकेली हो गई थी। किशोर कुमार 2 महीनों में एक बार उनसे मिलने आते थे। 
 
मधुबाला के जीवन के आखिरी कुछ साल बहुत तकलीफ में गुजरे। उनके दिल में छेद था, जिसके चलते वह पूरी तरह से बैड पर आ गई थी। काफी इलाज के बाद भी मधुबाला सही नहीं हो पाई और 23 फरवरी 1969 को उनका निधन हो गया। 
 
मधुबाला का फिल्मी सफर
मधुबाला ने उस समय के सफल अभिनेता अशोक कुमार, रहमान, दिलीप कुमार और देवानंद जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया था। मधुबाला ने लगभग 70 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया उन्हें अक्सर हिंदी सिनेमा की सबसे प्रतिष्ठित महिला सेलिब्रिटी के रूप में माना जाता है। उन्होंने बसंत, फुलवारी, नील कमल, पराई आग, अमर प्रेम, महल, इम्तिहान, अपराधी, मधुबाला, बादल, गेटवे ऑफ इंडिया, जाली नोट, राबी, चलती का नाम गाडी, मुगल-ए-आजम और ज्वाला जैसी फिल्मों में अभिनय से दर्शकों को अपनी अदा का कायल कर दिया था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख दीपिका पादुकोण की फिल्म छपाक की पहली तस्वीर आई सामने, दुपट्टे पर दिखे तेजाब छींटें