Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दिग्गज अदाकारा मीनू मुमताज का निधन, कनाडा में ली आखिरी सांस

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 23 अक्टूबर 2021 (11:04 IST)
Photo : Twitter
बॉलीवुड की दिग्गज अदाकार मीनू मुमताज का 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उन्होंने कनाडा में अंतिम सांस ली। एक्ट्रेस के निधन की जानकारी उनके भाई अनवर अली ने दी है। मीनू कॉमेडियन महमूद की बहन थीं।

 
मीनू मुमताज का जन्म 26 अप्रैल 1942 हो हुआ था। उन्होंने बचपन से ही डांस की ट्रेनिंग ली थी। महमूद का पूरा परिवार ही फिल्मों से जुड़ा था ऐसे में मीनू भी फिल्मों में आ गई थीं। उन्हें देविका रानी ने फिल्मों में ब्रेक दिया था। देविका रानी ने मीनू को बॉम्बे टॉकीज में बतौर डांसर रख लिया था। 
 
मीनू ने साल 1955 में फिल्म 'घर घर में दीवाली' से बॉलीवुड डेब्यू किया था। हालांकि इस फिल्म से मीनू को खास सफलता नहीं मिली। फिल्म 'सखी हातिम' से उन्हें असली पहचान मिली। इसमें उन्होंने जलपरी का किरदार निभाया था।
 
मीनू मुमताज ने साल 1958 में आई फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' में अपने सगे भाई महमूद के साथ पर्दे पर रोमांस किया था। पर्दे पर भाई बहन के रोमांस को देखकर दर्शक काफी नाराज हुए थे। मीनू ने पर्दे पर कॉमेडी की और साथ ही साइड रोल्स से भी खूब सुर्खियां बटोरी। 
 
मीनू मुमताज ने साल 1963 में निर्देशक एस अली अकबर से शादी की थी। उनकी तीन बेटियां और एक बेटा है। मीनू काफी वक्त से कनाडा में रह रही थीं।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

26 साल बाद नए रूप में दिखेगी 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', आदित्य चोपड़ा करेंगे निर्देशित