Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

शाहरुख खान को 'द लॉयन किंग' से मिली यह सीख

webdunia
साल 2016 में 'द जंगल बुक' के साथ लोगों के दिलों को जीतने के बाद, डिज्नी एक बार फिर से अपनी सुपरहिट फ्रेंचाइजी 'द लायन किंग' का लाइव एक्शन संस्करण बिल्कुल नई तकनीक और नई परिकल्पना के साथ पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है।


अब जब बात डिज्नी के इस भव्य और काल्पनिक संस्करण की हो रही हो, तो ऐसे में हिन्दी में इस फिल्म की भव्यता को जीवंत करने के लिए बॉलीवुड के बादशाह से बेहतर कौन हो सकता है। बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने अपने बेटे आर्यन खान के साथ क्रमशः राजा मुफासा और उनके बेटे सिम्बा के लिए अपनी आवाज दी है।
 
webdunia
ऑनस्क्रीन बताई गई सबसे बड़ी पारिवारिक कहानियों में से 'द लायन किंग' सभी की यादों में बसी है, जो काफी कुछ सिखाती है। पिता-पुत्र के रिश्ते और दोस्ती के बंधन आदि कई ऐसे तत्व हैं, जिसकी सीख इस फिल्म से मिलती है, और फिल्म से काफी कुछ सीखने को मिला है। यह बात किंग खान भी काफी गहराई से महसूस करते हैं।

शाहरुख खान ने द लायन किंग के महत्व और इससे मिली जीवन की सीख के बारे में अपने विचारों को साझा किया। उन्होंने कहा कि 'फिल्म की कहानी में स्वाभाविक रूप से काफी नैतिकता है। शाहरुख कहते हैं कि व्यक्तिगत रूप से वे किसी फिल्म में नैतिकता की तलाश नहीं करते और शुद्ध मनोरंजन के तौर पर इसका आनंद लेते हैं। ऐसे में जब बात द लायन किंग की हो तो यह बात स्वीकार करने में तनिक भी झिझक नहीं होती, कि यह स्वाभाविक रूप से मनोरंजक है, क्योंकि यह रिश्तों के बारे में बात करता है। 
 
webdunia
शाहरुख ने कहा कि कई बार, बढ़ते बच्चों को यह यह महसूस नहीं होता है कि उनके माता-पिता जो कहते हैं, वह वास्तव में बाद में उनके काम आ सकता है। वे इस बात को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हैं कि बच्चे उस वक्त अपने माता-पिता द्वारा दी गई सीख को याद करते हैं, जब वे उनके जीवन में नहीं होते हैं। ऐसे में कहीं न कहीं, फिल्म की कहानी यह दर्शाती है कि, अपने माता-पिता की बातों को सुनना और वे आपको क्या कह रहे हैं, उसके अर्थ को गहराई से समझना आपके लिए अच्छा है। यह आपको सिखाता है कि, हमारे माता-पिता हमेशा हमारे भीतर रहते हैं और उनकी दी गई सीख कभी बेकार नहीं होती है।

शाहरुख खान ने अपने बचपन को याद करते हुए कहा कि उनके माता-पिता ने जिन छोटी-छोटी बातों के बारे में कहा था, उसे वे व्यक्तिगत रूप से अब महसूस करते हैं, जिसका एहसास उन्हें उस वक्त नहीं हुआ।
 
'आयरन मैन' और 'द जंगल बुक' के प्रसिद्ध निर्देशक, जॉन फेवरू द्वारा निर्देशित डिज्नी की 'द लॉयन किंग' हाल की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है। पॉप संस्कृति की उत्कृष्ट रचना, एनिमेटेड संस्करण अपनी मजबूत और भावनात्मक कहानी के साथ ही यादगार पात्रों के लिए जाना जाता है। डिज्नी की द लायन किंग 19 जुलाई 2019 को अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज होगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भारत में सेक्स से जुड़े टैबू को तोड़ने के लिए तैयार है सोनाक्षी सिन्हा की 'खानदानी शफाखाना'