सलमान खान की फिल्म भारत की कहानी

बैनर : रील लाइफ प्रोडक्शन्स, सलमान खान फिल्म्स, टी-सीरिज
निर्माता : अतुल अग्निहोत्री, अलवीरा खान, भूषण कुमार, कृष्ण कुमार, निखिल नामित, सलमान खान 
निर्देशक : अली अब्बास ज़फर
कलाकार : सलमान खान, कैटरीना कैफ, तब्बू, दिशा पाटनी, सुनील ग्रोवर, सतीश कौशिक, जैकी श्रॉफ, सोनाली कुलकर्णी, ब्रजेन्द्र काला, नोरा फतेही, वरुण धवन (विशेष भूमिका) 
रिलीज डेट : 5 जून 2019 
 
सलमान खान के प्रशंसकों को ईद पर उनकी फिल्म का इंतजार रहता है और पिछले कुछ वर्षों से लगातार सलमान की फिल्में ईद पर देखने को मिल रही हैं। 2019 की ईद पर 'भारत' रिलीज होने वाली है जो कि सलमान खान के करियर की बड़ी फिल्मों में से एक है। 
 
इस फिल्म में सलमान ने जो किरदार निभाया है वो उन्होंने अपने अब तक के करियर में कभी नहीं अदा किया है। वे 18 वर्ष के युवा से तो एक उम्रदराज शख्स के रूप में फिल्म में दिखाए गए हैं। 'भारत' दक्षिण कोरिया की फिल्म 'ओड टू माय फादर' का अधिकृत हिंदी रिमेक है। यह फिल्म 2014 में प्रदर्शित हुई थी। 

1947 में भारत और पाकिस्तान का विभाजन होता है। भारत (सलमान खान) के पिता (जैकी श्रॉफ) पाकिस्तान में ही रहने का फैसला करते हैं। 8 वर्षीय भारत से वे वादा लेते हैं कि वह ताउम्र अपने परिवार को जोड़ कर रखेगा चाहे कोई भी विपत्ति आए। 
 
इसके बाद भारत की जिंदगी के अगले 60 वर्ष देखने को मिलते हैं जिसमें उसकी जिंदगी के साथ-साथ भारत देश की प्रमुख घटनाओं को भी चित्रित किया गया है। 

1964 में भारत द ग्रेट रशियन सर्कस में शामिल होता है और एक प्लेबॉय के रूप में जाना जाता है। 1970 के मध्य में गल्फ में तेल की खोज होती है। भारत वहां चले जाता है। वहां पर मौजूद चीफ इं‍जीनियर कुमुद रैना (कैटरीना कैफ) के साथ उसका रोमांस शुरू होता है। 
 
भारत इसके बाद इंडियन नेवी में भी शामिल होता है। 1990 के आसपास वह अपने परिवार का व्यवसाय संभालता है जब आर्थिक उदारीकरण का दौर था। 
 
जिंदगी की तमाम उथल-पुथल के बीच वह अपने पिता को किया गया वादा नहीं भूलता और उसे निभाने की पूरी कोशिश करता है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को धमकी, 10 लाख नहीं दिए तो वीडियो कर दूंगा लीक