Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

11 साल बाद नए अवतार में लांच होगी Maruti की यह लोकप्रिय कार, जानिए क्या होगी कीमत

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 28 मई 2022 (16:56 IST)
Maruti EECO To Be Discontinued : Maruti Suzuki अपनी लोकप्रिय पैसेंजर व्हीकल EECO के नए जनरेशन मॉडल को जल्द ही लांच करने वाली है। खबरों के मुताबिक दिपावली तक इसे लांच किया जा सकता है। मारुति ईको कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से है, लेकिन इसके बावजूद इसे 11 सालों बाद अपडेट किया जा रहा है। इससे पहले 2021 में इसमें डुअल एयरबैग और ABS को शामिल किया गया था। नई जनरेशन के मॉडल का मुकाबला Maruti Omni, Datsun GO Plus और Tata Tiago से होगा।
 
खबरों के अनुसार कंपनी इसके मौजूदा मॉडल को बंद कर ने जा रही है। Rushlane की एक खबर के मुताबिक मारुति ईको के मौजूदा वैरिएंट को बंद कर रही है। कंपनी ने इसे 2010 में लांच किया था। इस मॉडल को बंद करने के पीछे सेफ्टी फीचर्स को बताया जा रहा है। 
 
कार को NCAP के क्रैश टेस्ट में जीरो रेटिंग मिली थी। माना जा रहा है कि नई जनरेशन ईको बेहतर सेफ्टी फीचर्स के साथ बाजार में आएगी। हालांकि पैसेंजर व्हीकल में EECO को काफी पसंद किया जाता है। यह भारतीय संयुक्त परिवार में खासी लोकप्रिय रही है।
 
कैसा होगा इंजन और क्या होगी कीमत : भारत में मारुति सुजुकी के मौजूदा ईको मॉडल की कीमत 4.63 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है, जो कि नई जनरेशन मॉडल के लिए प्रीमियम कीमत पर आएगी। माना जा रहा है कि नई मारुति सुजुकी ईको में पहले पावरट्रेन मिल सकता है।
 
अभी का मॉडल यह 1.2 लीटर वाले नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजनके साथ आता है, जो 73 PS की पावर और 98 Nm का पीक टॉर्क जनरेस्ट करने में सक्षम है। इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

यह मॉडल एक CNG किट के साथ भी आती है। यह किट 63PS की पावर और 85 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी का कहना है कि ईको पेट्रोल मोड पर 16.11 किमी प्रति लीटर और सीएनजी वेरिएंट में 20.88 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

OBC आरक्षण पर कमलनाथ का बड़ा आरोप, 35% का वादा करके पंचायत चुनाव में सिर्फ 12% सीटें ही दे रही शिवराज सरकार