Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

75 पैसे में चलेगी 1 KM, लॉन्च हुई देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 16 नवंबर 2022 (17:24 IST)
PMV Eas-E electric car launched : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच अब इलेक्ट्रिक कारों का जमाना है। इस बीच देश में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक् कार लॉन्च हो गई है। इस कार की कम कीमत होने के साथ ही इसका माइलेज पर दमदार है। यह सबसे सस्ती होने के साथ देश की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार भी है।

पीएमवी इलेक्ट्रिक (PMV Electric) ने इस इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया है। यह एक माइक्रो-इलेक्ट्रिक कार है। इसे EaS-E (ईएएस-ई) नाम दिया गया है।

कंपनी ने इसकी कीमत 4.79 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) रखी है। हालांकि यह कीमत शुरुआती 10 हजार ग्राहकों के लिए होगी। लॉन्चिंग से पहले ही इस गाड़ी को 6000 बुकिंग मिल चुकी है। इस कार को वेबसाइट से बुक किया जा सकता है। खबरों के अनुसार PMV Eas-E इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज में 200 किमी तक की रेंज ऑफर करती है। 
webdunia
इसकी टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटे की है। PMV Eas-E इलेक्ट्रिक स्मार्ट कार को मोबाइल फोन से भी कंट्रोल किया जा सकता है। कार को IP67 रेटिंग के साथ 10 Kwh का लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी पैक मिलता है। इलेक्ट्रिक कार को PMSM इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित किया जाएगा। इसके10kw की पावर के साथ 500 Nm का टार्क मिलता है। 
 
PMV का दावा है कि Eas-E इलेक्ट्रिक कार की परिचालन लागत 75 पैसे/किमी से कम है। इस इलेक्ट्रिक कार में ऑन बोर्ड नेविगेशन के साथ क्रूज कंट्रोल, रिमोट पार्किंग, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। कंपनी के मुताबिक कार की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। कार में हाई स्ट्रेंथ शीट मेटल के साथ एयरबैग और सीटबेल्ट मिलते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ऋषि सुनक ने दी भारतीय नागरिकों के लिए 3 हजार वीजा की मंजूरी