Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ऑनलाइन प्रोफेशनल कोर्सेस के साथ करियर को बनाएं बेहतरीन

हमें फॉलो करें webdunia
webdunia

डॉ. संदीप भट्ट

इन दिनों हर तरफ ऑनलाइन लर्निंग एक बहुत अच्छा विकल्प बन चुका है। पिछले दो सालों में कोविड-19 के चलते लंबे लॉकडाउन से स्कूल से लेकर कालेज तक बहुत वक्त तक बंद रहे। स्टूडेंट्स सिर्फ आनलाइन ही अपनी पढ़ाई जारी रख सके। इस कारण पूरी दुनिया में तेजी से आनलाइन एजुकेशन का उपयोग बढ़ा। इससे पहले भी बहुत से देशों में इंटरनेट के जरिये वर्चुअल एजुकेशन चलन में थी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि घर बैठे ही ऑनलाइन एक्टिविटीज के जरिये कोई भी स्टूडेंट अपनी स्टडी कर सकता है। ऑनलाइन एजुकेशन के महत्व को हम इस बात से भी समझ सकते हैं कि दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनियां भी इस क्षेत्र में उतर चुकी हैं। टाप आईटी कंपनी माइक्रोसाफ्ट से लेकर गूगल आदि तक कई तरह के ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स चला रहे हैं। गूगल तो इन दिनों डिजिटल मार्केटिंग, डेटा साइंस, आनलाइन मार्केटिंग, बेसिक ग्राफिक डिजाइन, बेसिक एआई, मशीन लर्निंग, क्लाउड प्लेटफार्म आदि कंरट इंडस्ट्री रेडी प्रोग्राम्स करवा रहा है।

तो अब अगर आपको इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स करना हो या क्रिएटिव और बेहतर राइटिंग स्किल्स के लिए ग्रामर के नियम सीखने हो तो सर्टिफिकेट से लेकर डिप्लोमा और डिग्री कोर्सेस भी आनलाइन इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। कई देशी विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ-साथ आनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म भी उपलब्ध हैं।

कोर्सेरा, यूडमी, ग्रामरली, अपग्रेड, ग्रासोफर, फ्यूचर लर्न, ग्रेट लर्निंग सहित कई अन्य बहुत से प्लेटफार्म भी हैं जो आनलाइन कोर्स करवाते हैं। यहां शार्ट टर्म सर्टिफिकेट से लेकर डिग्री और पीजी तक के प्रोग्राम्स आपको मिल जाएंगे। एक खास बात यह भी है कि ये प्लेटफार्म कई टाप यूनिवर्सिटीज के साथ मिलकर भी आनलाइन कोर्सेस चला रहे हैं। आपको एडमिशन से लेकर एक्जामिनेशन तक सबकुछ ऑनलाइन और वो भी एक ही वेबसाइट या एप्प पर मिल जाता है। इस तरह के कोर्सेस को लेकर नई पीढ़ी के स्टूडेंट्स में खासी रूचि भी है।
*एक डिग्री करते हुए आनलाइन डिग्री या सर्टिफिकेट करना हुआ आसान.
*टाप ग्लोबल इंस्ट्टि्यूट और यूनिवर्सिटीज से सीधे कोर्स करने के आप्शंस भी मौजूद.
*घर बैठे ही सीखना और परीक्षा देने की सुविधा.
*रेग्युलर एक्जाम और एसेसमेंट होने से क्वालिटी रहती है मेंटेंन.
*आनलाइन कोर्स और इंस्टिट्यूट सलेक्शन में सावधानी बरतना बहुत जरूरी.

दुनियाभर में ऑनलाइन एजुकेशन अरबों डालर की बिजनेस इंडस्ट्री है। गतवर्ष तक ग्लोबल आनलाइन एजुकेशन सेक्टर कुल 269.878 बिलियन अमेरिकी डालर तक पहुंच चुका था। भारत में भी इस सेक्टर में इस साल के लिए तकरीबन 19 प्रतिशत सालाना की वृद्धि का अनुमान है। एक्सपर्टस का मानना है कि आने वाले वक्त में इस तरह के कार्सेस का चलन और भी बढ़ेगा। इस सेक्टर के ट्रेंड्स देखने से साफ भी होता है कि फ्यूचर में आनलाइन एजुकेशन की डिमांड और इंर्पाटेंस अभी और बढ़ेगी।

तो आइए झटपट से समझते हैं ऑनलाइन एजुकेशन और कोर्ससेज की कुछ खास विशेषताएं-

स्टूडेंट च्वाइस के लिए पर्याप्त स्पेस
आनलाइन एजुकेशन की सबसे अच्छी बात है कि यहां किसी स्टूडेंट के पास खूब आप्शंस होते हैं। वे दूसरे रेग्युलर कोर्स करते हुए भी कोई आनलाइन कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी प्लेट्फार्म या इंस्ट्टियूट से आनलाइन डिप्लोमा, डिग्री या सर्टिफिकेट कोर्स घर बैठे कभी भी ज्वाइन कर सकते हैं। यहां आपके पास खासी च्वाइस होती है कि आपक कितने समय का और किस तरह का कोर्स करना चाहते हैं। याने आप अगर नए हैं तो बेसिक लेवल से लेकर एक्सपर्टस के लिए एडवांस और स्पेशलटी कोर्सेस भी उपलब्ध होते हैं। दुनिया की कई अच्छी यूनिवर्सिटीज से सर्टिफिकेशन भी मिलते हैं। याने स्टूडेंट के पास पर्याप्त चाइस है कि वह किस तरह का कोर्स करना चाहते हैं और इंस्ट्टि्यूट्स के भी खूब आप्शंस मिलते हैं।
एडवांस टीचिंग लर्निंग माड्यूल
आनलाइन लर्निग की खासियत है कि इसमें एडवांस टीचिंग लर्निग मॉड्यूल हैं। इनके पास दो घंटों से लेकर लंबी अवधि के सर्टिफिकेट और डिग्री, डिप्लोमा कोर्स मौजूद हैं। इनके मॉड्यूल में हर स्टेज पर लर्निंग आउटपुट को समझने के लिए एक्जाम और फीडबैक सिस्टम होता है। एक यूनिट या चैप्टर पूरा होने पर रेग्युलर टेस्ट भी होते हैं।

एक्सपर्ट ओपिनियन और कंसल्टैंसी
आनलाइन एजुकेशन में चौबीसों घंटे पढ़ने की सुविधा रहती है। दिन के जिस वक्त भी आपके पास समय हो अपनी सुविधानुसार पढ़-लिख सकते हैं। बहुत से प्लेटफार्म्स पर आनलाइन लाइव एक्सपर्टस कंस्लटैंसी उपलब्ध रहती है। याने किसी भी स्टेज पर अगर कुछ कंसेप्ट आपकी समझ नहीं आ रहे तो आप अपने सवाल एक्सपर्ट से पूछ सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप किसी भी वक्त बेहतरीन एजुकेटर्स के संपर्क में रहते हैं। यह एक किस्म का खास लर्निंग एनवाइरमेंट क्रिएट करता है। यह बहुत प्रभावी तरीक है।
राउंड द क्लाक स्टूडेंट सर्पोट
आनलाइन एजुकेशन सिस्टम में स्टूडेंट्स को हर वक्त सर्पोट उपलब्ध रहता है। लगभग हर प्लेटफार्म अपने स्टूडेंट्स को चौबीसों घंटों असिस्ट करते हैं। अगर कभी भी किसी भी तरह की समस्या आती है तो आप मेल, चैट बॉक्स या फोन पर अपनी समस्या को बताकर उसका समाधान पा सकते हैं।
इंडस्ट्री डिमांडेड कोर्स
दुनियाभर में अलग-अलग इंडस्ट्रीज में जो भी बदलाव होते रहते हैं उनके अनुकूल कोर्स करिकुलम में बदलाव कर उसे अपडेट किया जाता है। आनलाइन सिस्टम में इंड्स्टरी की डिमांड के हिसाब से ही कोर्सेस तैयार किये जाते हैं। इसलिए अगर आप किसी भी प्लेटफार्म या यूनिवर्सिटी से आनलाइन लर्निंग करना चाहते हैं तो उनके नये और इनोवेटिव कोर्स के आप्शंस आपको मिल जाएंगे। ये न र्सिफ आपको कुछ बेहतरीन सिखाएंगे बल्कि आपके करियर में भी बहुत काम आएंगे।
कोर्स और इंस्टिट्यूट सलेक्शन में रखें सावधानी
चूंकि इंटरनेट और डिजिटल दुनिया में फ्रॉड भी बहुत होते हैं। इसलिए आप बहुत परखने और सोच समझकर ही किसी भी प्लेटफार्म से जुड़ें। याद रखें कि एक ही तरह के मिलते-जुलते नामों से बहुत बड़ी गड़बड़ी भी हो जाती है। कई बार समझदार लोग भी आनलाइन जालसाजी में फंस जाते हैं। स्टूडेंट्स को तो आनलाइन कोर्स करते समय बहुत सावधानी रखनी चाहिए क्योंकि किसी गलत व्यक्ति या साइबर अपराधियों के जाल में फंसने से न र्सिफ आपका पैसा डूबेगा बल्कि कीमती समय भी बर्बाद होगा। इसलिए बेहतर है कि कहीं भी आनलाइन डिग्री या सर्टिफिकेट के लिए एनरालमेंट या एडमिशन लेने से पहले प्लेटफार्म तथा इंस्ट्टियूट की पड़ताल कर लें। आप चाहें तो इस बारे में अपने टीचर्स तथा मेंटर्स से भी बात कर सकते हैं। सावधानी रखने से आपको बेहतर संस्थान तो मिलेगा ही आप किसी भी तरह के फ्रॉड से भी बच जाएंगे।

इंटरनेट के इस दौर में 2 घंटों से लेकर 2 साल तक के ऑनलाइन कोर्स मौजूद हैं।  आज इंटरनेट का एक्सेस शहरों से लेकर कस्बों और गांवों तक पहुंच चुका है। अभी बहुत से प्लेटफार्म्स कई तरह के ऑनलाइन कोर्सेस बिल्कुल फ्री करवा रहे हैं। आने वाले समय में इस तरह के कोर्सेज की मान्यता भी बढेगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप कुछ एडिशनल सीखते हैं। 5 जी जैसी सुपर स्पीड वाला इंटरनेट बहुत जल्द आने की संभावनाएं हैं। पिछले दो सालों में हमने आनलाइन लर्निंग का अच्छा-खासा एक्सपीरियंस ले लिया है। इसलिए अगर अब आप आनलाइन कुछ नया और इनोवेटिव सीखना चाहते हैं तो इंतजार मत कीजिए। इंटरनेट पर सर्च कीजिए और अपने करियर को बेहतरीन बनाने के लिए कहीं से भी कभी भी अपनी पसंद के किसी भी कोर्स में एडमिशन लीजिए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

शेयर बाजार में लगातार 5वें दिन भी रही तेजी, सेंसेक्स व निफ्टी में मामूली बढ़त