Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

माउंट एवरेस्ट : 100 पर्वतारोही और सहायक कर्मी Corona से संक्रमित, 408 पर्वतारोहियों को मिला था परमिट

webdunia
शनिवार, 22 मई 2021 (19:46 IST)
काठमांडू। माउंड एवरेस्ट के कम से कम 100 पर्वतारोही और सहायक कर्मी कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए हैं। यह दावा एक विशेषज्ञ पर्वतारोही गाइड ने शनिवार को किया। हालांकि अभी तक नेपाल दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट के पर्वतारोहियों में से किसी के कोविड-19 से संक्रमित होने से आधिकारिक रूप से इनकार करता रहा है।

ऑस्ट्रिया के लुकास फुरटेनबैक ने वायरस के भय के कारण पिछले सप्ताह अपना एवरेस्ट अभियान रोक दिया था। उन्होंने कहा कि उनका एक विदेशी गाइड और छह नेपाली शेरपा गाइड जांच में संक्रमित पाए गए हैं।

फुरटेनबैक ने काठमांडू में कहा, मुझे लगता है कि सभी संक्रमित मामले जिनके बारे में हमें पता है- (बचाव) पायलट, बीमाकर्ताओं से, डॉक्टरों से, अभियान नेतृत्वकर्ताओं से पुष्टि हुई है- मेरे पास पॉजिटिव जांच रिपोर्ट है इसलिए हम उसे साबित कर सकते हैं।
ALSO READ: 10 राज्यों के 54 DM के साथ बैठक में बोले PM मोदी- धूर्त और बहुरूपिया है Coronavirus
उन्होंने कहा, बेस कैंप में कम से कम 100 व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित हैं और यह संख्या 150 या 200 जैसी कुछ हो सकती है। उन्होंने कहा कि एवरेस्ट आधार शिविर में जाहिर तौर पर कई मामले थे, क्योंकि वह देख सकते थे कि लोग बीमार थे और लोगों को अपने तंबू में खांसते हुए सुन सकते थे।
ALSO READ: Coronavirus महामारी के दौर के 10 सबक, आपने नहीं सीखे क्या?
इस सीजन में एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए कुल 408 विदेशी पर्वतारोहियों को परमिट जारी किए गए थे, जिन्हें अप्रैल से बेस कैंप में तैनात कई सौ शेरपा गाइड और सहायक कर्मियों ने मदद की थी। नेपाली पर्वतारोहण अधिकारियों ने देश के हिमालयी पहाड़ों के लिए सभी आधार शिविरों में पर्वतारोहियों और सहायक कर्मचारियों के बीच इस मौसम में संक्रमण का कोई मामला होने से इनकार किया है। पिछले साल महामारी के कारण पर्वतारोहण बंद कर दिया गया था।

नेपाली अधिकारियों से शनिवार को टिप्पणी के लिए तत्काल संपर्क नहीं हो सका। अन्य पर्वतारोही टीमों ने अपने सदस्यों या कर्मचारियों के बीच कोविड-19 का कोई मामला होने की घोषणा नहीं की है। एवरेस्ट आधार शिविर से नीचे लाए जाने के बाद कई पर्वतारोही संक्रमित पाए गए हैं।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सिद्धू ने अमरिंदर को पार्टी बदलने के आरोप को साबित करने की दी चुनौती