Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Covid 19: अमेरिका में तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर फिर लगाई जा रही हैं पाबंदियां

webdunia
बुधवार, 18 नवंबर 2020 (08:59 IST)
आयोवा सिटी (अमेरिका)। अमेरिका में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अधिकारियों ने इससे निपटने के लिए एक बार फिर पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं। रिपब्लिकन गवर्नरों ने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है और स्कूलों को दोबारा खोलने की योजनाएं भी फिलहाल स्थगित की जा रही हैं। इस बीच कई लोग मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम के पीछे के विज्ञान पर सवाल उठा रहे हैं। लोगों को इस बात का भी डर है कि एक बार फिर पाबंदियां लगाए जाने से और नौकरियां जा सकती हैं।
 
आयोवा की गवर्नर किम रेनॉल्ड्स जो मास्क पहनने के खिलाफ थीं, उन्होंने भी मंगलवार से मुंह ढंकने के अपने नियम में बदलाव किया।  हालांकि उन्होंने दावा किया कि मास्क पहनने से कोरोनावायरस फैलने का खतरा कम होने या न होने दोनों से जुड़े वैज्ञानिक सिद्धांत हैं। जन स्वास्थ्य अधिकारियों ने अगले सप्ताह 'थैंक्सगिविंग' के मद्देनजर भी विशेष तैयारियां की हैं, वहीं डॉक्टरों ने लोगों से बड़े समारोह न करने की अपील की है।
1,66,000 से अधिक नए मामले : 'जॉन हॉपकिन्स' विश्वविद्यालय के अनुसार अमेरिका में सोमवार को सर्वाधिक 73,000 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती थे, वहीं सोमवार को कोविड-19 के 1,66,000 से अधिक नए मामले सामने आए थे। अमेरिका में अभी तक 2,47,000 से अधिक लोगों की वायरस से मौत हो चुकी है। यहां प्रतिदिन औसतन 1,145 लोगों की मौत हो रही है।
 
मास्क पहनना अनिवार्य : आयोवा के अलावा नॉर्थ डकोटा और यूटा ने भी अब मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है, वहीं साउथ डकोटा ने स्कूलों को एक बार फिर बंद करने का फैसला लिया है। हाल में यहां 94 छात्र और 47 कर्मचारी संक्रमित पाए गए थे। इस बीच फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल ने मंगलवार को कहा कि देश में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों के मद्देनजर आने वाले कुछ महीनों में अर्थव्यवस्था धीमी पड़ सकती है।
ओहियो प्रांत में 21 दिन का कर्फ्यू : अमेरिका के ओहियो प्रांत में कोरोना को लेकर अमेरिका के ओहियो प्रांत में 21 दिन का कर्फ्यू लगाया जाएगा। ओहियो के गवर्नर माइक डे विन ने यह जानकारी दी है। उन्होंने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि हम ओहियो में कर्फ्यू लगाने जा रहे हैं, जो गुरुवार से शुरू होगा। यह रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक 21 दिन प्रभावी रहेगा। हमें उम्मीद है कि इससे कोविड-19 की रफ्तार को कम करने मदद मिलेगी।
 
उन्होंने बताया है कि कर्फ्यू जरूरी कार्यों तथा जिन लोगों को आपातकालीन तथा चिकित्सा की जरूरत है, उन पर प्रभावी नहीं होगा। जनता किराने की दुकान पर जाकर खरीदारी कर सकती है। उन्होंने लोगों से एक-दूसरे के संपर्क में नहीं आने तथा मास्क पहनने की अपील की है। उल्लेखनीय है कि अमेरिका में कोविड-19 से अब तक 1.13 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा 2,48,400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मुंबई में समुद्र किनारे छठ पूजा करने पर रोक