Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जल्द भारत लौटेंगे अदार पूनावाला, बोले- जोरों पर हो रहा है Covishield का उत्पादन

webdunia
रविवार, 2 मई 2021 (18:39 IST)
नई दिल्ली। भारत में कोविड- 19 टीके की बढ़ती मांग के बीच मिल रहीं कथित धमकियों के बाद लंदन पहुंच चुके सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदर पूनावाला ने कहा है कि वे जल्द ही भारत लौटेंगे। उन्होंने कहा कि एसआईआई में कोविशील्ड टीके का उत्पादन पूरे जोरों पर हो रहा है। पूनावाला ने 'दि टाइम्स' के साथ एक साक्षात्कार में भारत में उन्हें धमकियां मिलने जैसी बात कही थी। कोविड-19 टीके की मांग में आई भारी तेजी और उसको लेकर उन पर बढ़ते अप्रत्याशित दबाव और वैक्सीन की आपूर्ति को लेकर भारत के कुछ सबसे प्रभावशाली लागों की उग्र फोलन कॉल मिलने के बाद वे परिवार के साथ लंदन चले गए।

 
पूनावाला ने देर रात किए गए एक ट्वीट में शनिवार को कहा कि कोविशील्ड का उत्पादन पूरे जोरों पर हो रहा है। ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 टीके का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा किया जा रहा है। अपने ट्वीट में पूनावाला ने कहा कि यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि कोविशील्ड का उत्पादन पुणे में पूरे जोर-शोर के साथ हो रहा है। मैं कुछ ही दिन में भारत लौटकर कामकाज की समीक्षा करूंगा। उन्होंने हालांकि भारत लौटने की समयसीमा के बारे में नहीं बताया।

 
पूनावाला ने एक ट्वीट में कहा कि ब्रिटेन में अपने सभी भागीदारों और संबंधित पक्षों के साथ बहुत अच्छी बैठक हुई। बहरहाल, यह बताते हुए मुझे प्रसन्नता है कि पुणे में कोविशील्ड का उत्पादन पूरे जोरों से चल रहा है। कुछ ही दिन में भारत लौटने पर मैं उत्पादन कार्य की समीक्षा करूंगा।
 
भारत के राज्य इस समय कोरोना संक्रमण के गंभीर संकट के बीच टीका पाने के लिए हाथ-पैर मार रहे हैं। कोरोनावायरस संक्रमण के दैनिक आंकड़े 4 लाख तक पहुंच चुके हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान संक्रमण के 3,92,488 नए मामले सामने आए हैं, वहीं इस दौरान 3,689 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अब तक कुल 1.95 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 2,15,542 की मौत हो चुकी है।

 
'दि टाइम्स' ने शनिवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार में पूनावाला को यह कहते हुए बताया कि मैं यहां लंबे समय के लिए रुकूंगा, क्योंकि में वहां फिर उस स्थिति में नहीं जाना चाहता हूं। साक्षात्कार में जब उनसे कुंभ मेला और विधानसभा चुनावों का भारत में कोरोना की दूसरी लहर पर असर के बारे में पूछा गया तो पूनावाला ने कहा कि ऐसे संवेदनशील मुद्दों का यदि उन्होंने जवाब दिया तो उनका सिर धड़ से अलग कर दिया जाएगा। पूनावाला की टिप्पणियों को लेकर तरह तरह की प्रतिक्रियाएं दी गई हैं। कुछ ने उनके कदम को लेकर निराशा जताई है जबकि कुछ ने इस बात के लिए उनकी आलोचना की है कि उन्होंने साक्षात्कार में एसआईआई को भारत से बाहर ले जाने की बात कही।

webdunia
 
भारत में टीकाकरण अभियान का तीसरा दौर शुरू हो चुका है जिसमें 18 से 44 आयुवर्ग के लोगो को टीका लगाया जाना है। लेकिन टीके की कमी के कारण कुछ राज्यों में यह अभियान शुरू नहीं हो सका। उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ, महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर सहित कुछ अन्य राज्यों और संघ शासित प्रदेशों ने टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत की है लेकिन कर्नाटक और आडिशा में इसकी सांकेतिक शुरुआत ही हो पाई। एसआईआई ने पिछले सप्ताह ही राज्यों के लिए अपने टीके की कीमत 400 रुपए से घटाकर 300 रुपए कर दी। कंपनी ने केंद्र सरकार को कोविशील्ड 150 रुपए में उपलब्ध करा रही थी। देश में कोविशील्ड, के अलावा हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक की कोवैक्सिन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

बंगाल में ममता बनर्जी की जीत पर कैलाश विजयवर्गीय का बयान