Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Revenge travel : कोरोना लॉकडाउन खुलने के बाद बेवजह घूमने निकल पड़े हैं लोग?

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 4 जुलाई 2021 (16:42 IST)
नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 महामारी के कारण महीनों तक घर में रहते-रहते ऊब चुके लोग अब बाहर सैर-सपाटे पर निकलकर एकरसता को तोड़ना चाहते हैं। इसके लिए ‘रिवेंज ट्रैवल’ शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा है।
ALSO READ: दिल्ली में कोरोना के 94 नए मामले सामने आए, 7 रोगियों की मौत
कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर के बाद कई राज्यों में पाबंदियों में छूट देने की शुरुआत हुई तो लोग समुद्र तट के किनारे के होटलों, पहाड़ों या कहीं रिसॉर्ट की ओर निकल गए। लंबे समय तक घर से काम करने या ऑनलाइन कक्षाओं तक सीमित रहने और परिवारों से नहीं मिल पाने के बाद बिना समय गंवाए लोग छुट्टियों में बाहर निकलने लगे।

वैश्विक ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी क्लियरट्रिप के उपाध्यक्ष राजीव सुब्रमण्यण ने बताया, चार सप्ताह से अधिक की यात्रा तिथियों लिए अग्रिम बुकिंग पिछले वर्ष लगभग पांच प्रतिशत की तुलना में इस साल 10 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि टीकाकरण अभियान को गति मिलने और संक्रमण के मामले घटने से अगली दो तिमाहियों में घरेलू यात्रा में बढ़ोतरी होगी।

मनाली जैसे पर्यटन स्थलों पर भीड़भाड़ बढ़ने और शिमला जैसे पहाड़ी स्थानों पर जाने के लिए रास्ते में कारों की कतारें लगी होने की कई तस्वीरें सामने आईं। लंबे समय से पर्यटन पर नहीं निकल पाए लोग संक्रमण के मामले घटते ही बाहर निकलना चाह रहे हैं।

नोएडा में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में काम करने वाले अविनाश गिरि ने हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में जाने का फैसला किया। उन्होंने कहा, महामारी की शुरुआत के बाद से हमने पहली बार यात्रा की है। पिछले दो महीनों में हालात बहुत खराब थे। हम अपने घरों के अंदर कैद थे, बाहर बालकनी तक भी नहीं जा रहे थे। मेरी पत्नी और बच्चे बाहर जाना चाहते थे, इसलिए मैंने कुल्लू जिले के नग्गर जाने का फैसला किया।
ALSO READ: सावधान! पालतू जानवरों के अपने मालिकों के जरिए Coronavirus से संक्रमित होने का खतरा
‘गोस्टॉप’, ‘ओयो’, एयरबीएनबी समेत कई कंपनियां की बुकिंग में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है। ‘गोस्टॉप’ की संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पल्लवी अग्रवाल ने कहा कि रोजाना की बुकिंग में 1,000 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। एयरबीएनबी इंडिया ने भी कहा कि मेट्रो शहरों से कुछ दूरी पर स्थित पहाड़ी पर्यटन स्थलों के लिए बुकिंग बढ़ी है।
ALSO READ: Coronavirus Vaccination : कोरोना वैक्सीन से पहले और बाद में बिल्कुल न करें ये 7 काम
ट्रैवलटेक कंपनी स्टार्टअप रेटगेन फाइंडिंग्स के मुताबिक सात जून से 20 जून के बीच नई दिल्ली (2943), पुणे (2113), हैदराबाद (1969), बेंगलुरु (1516) और चेन्नई (1516) पांच शीर्ष गंतव्य स्थल रहे, जहां अधिकतर कमरों की बुकिंग हुई।

ओयो के उपाध्यक्ष और मुख्य विकास अधिकारी यतीश जैन ने कहा कि जयपुर, विशाखापत्तनम और आगरा जैसे स्थानों पर भी पर्यटक बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा, मुख्य शहरों से कुछ दूरी पर स्थित हिल स्टेशन जैसे कि मनाली, लोनावाला, नैनीताल, शिमला, मैसूर के लिए लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

उत्तराखंड में शपथ ग्रहण से पहले असंतुष्टों को मनाने का प्रयास जारी