Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अनिका चेब्रोलु : छोटी-सी लड़की की खोज से हो सकता है बड़ी महामारी का इलाज

webdunia
रविवार, 25 अक्टूबर 2020 (15:14 IST)
नई दिल्ली। कोरोनावायरस के इलाज की खोज में एक ओर जहां दुनियाभर के वैज्ञानिक दिन-रात मेहनत कर रहे हैं वहीं अमेरिका में बसी भारतीय मूल की 8वीं कक्षा की 14 साल की एक छात्रा ने इस घातक संक्रमण से निजात दिलाने में मददगार हो सकने वाले इलाज की खोज करके बड़ी इनामी रकम जीती है।
 
अमेरिका की एक प्रमुख विनिर्माण कंपनी 3एम हर वर्ष देश में माध्यमिक विद्यालय स्तर पर यंग साइंटिस्ट चैलेंज प्रतियोगिता का आयोजन करती है। इस प्रतियोगिता में देशभर के विज्ञान में रुचि रखने वाले विद्यार्थी अपनी किसी खोज अथवा आविष्कार के साथ आवेदन करते हैं। इस वर्ष इस प्रतियोगिता में चुने गए शीर्ष 10 युवा वैज्ञानिकों में अनिका भी शामिल हैं, जिन्होंने कोरोना के इलाज में मददगार तकनीक विकसित करके 25 हजार डॉलर का इनाम जीता है।
 
 टैक्सास के फ्रिस्को में रहने वाली अनिका नेल्सन मिडिल स्कूल में 8वीं कक्षा में पढ़ती हैं। अपनी इस उपलब्धि पर अनिका का कहना है कि पिछले वर्ष वे ‘इन्फ्लूएंजा’ के गंभीर संक्रमण का शिकार हो गई थीं। वे इस बीमारी का इलाज तलाश करने पर काम कर रही थीं। उस समय तक कोरोनावायरस के संक्रमण का दूर-दूर तक कुछ अता-पता नहीं था, लेकिन इस वर्ष के शुरू में कोरोना के महामारी का रूप लेने के बाद अनिका ने अपना ध्यान इसकी तरफ केंद्रित किया और ढेरों कंप्यूटर प्रोग्राम्स का इस्तेमाल करके यह पता लगाने का प्रयास किया कि वायरस को किस तरह से कमजोर किया जा सकता है।
 
दुनिया को कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर जल्द से जल्द सामान्य स्थिति में देखने की आकांक्षा रखने वाली अनिका ने बताया कि यह घातक वायरस अपने प्रोटीन के जरिए संक्रमण फैलाता है और उन्होंने इस वायरस के प्रसार के लिए जिम्मेदार प्रोटीन को निष्क्रिय करने के लिए एक मॉलिक्यूल अर्थात अणु की खोज की है। अनिका ने इन-सिलिको प्रक्रिया का इस्तेमाल कर इस मॉलिक्यूल को खोज निकाला, जो सार्स कोविड-2 वायरस के स्पाइक प्रोटीन को निष्प्रभावी कर सकता है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

LTC वाउचर योजना पर जारी हुआ FAQ, सरकारी कर्मचारियों को होगा यह बड़ा फायदा