Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दुनिया में मौजूद हैं 2 क्विंटिलियन कोरोना कण, लेकिन कोक की एक कैन में आ सकते हैं!

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
शनिवार, 13 फ़रवरी 2021 (14:00 IST)
पूरी दुनिया में कोरोना से अब तक करीब 10 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, वहीं करीब 23 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच कोरोना को लेकर लगातार खुलासे होते जा रहे हैं। अब ब्रिटिश के मैथेमेटि‍शयन ने दावा किया है कि इतनी बड़ी जनसंख्या को संक्रमित करने वाला यह घातक वायरस खुद काफी छोटा है। इतना कि सॉफ्ट ड्रिंक कोक की एक कैन में आ सकता है।

दरअसल, बाथ यूनिवर्सिटी के गणित विशेषज्ञ किट येट्स ने यह खुलासा किया है कि दुनियाभर में मौजूद कोरोना वायरस के कणों को अगर एक जगह जमा किया जाए तो सारे वायरस एक कोक की कैन में समा सकते है।

किट येट्स के मुताबि‍क दुनिया में करीब दो क्विंटिलियन यानी दो बिलियन कोरोना वायरस के कण मौजूद हैं। येट्स ने कहा कि उन्होंने SARS-CoV-2 के व्यास का उपयोग किया। उनके अनुसार कोरोना का वायरस अपने आप में काफी छोटा है और और 100 नैनोमीटर या एक मीटर के 100 अरबवें हिस्से को मापता है। यह मानव बाक की तुलना में 1000 गुना पतला है।

उन्‍होंने दावा किया कि कैलकुलेशन के अनुसार अगर दुनियाभर में मौजूद सारे कोरोना वायरस के कणों को एक साथ जमा कर तरल में तब्‍दील कर दिया जाए, तो यह करीब 160 मिलीलीटर के बराबर होगा। यह इतना हो जाएगा कि इसे एक कोक कैन में रखा जा सकता है।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
राजस्थान के श्रीगंगानगर में सड़क दुर्घटना, 6 की मौत, 7 घायल