Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

COVID-19 : भारत ने Corona Vaccine के 229 लाख डोज दूसरे देशों को भेजे

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
शुक्रवार, 12 फ़रवरी 2021 (23:02 IST)
नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के टीके की 229 लाख खुराक विभिन्न देशों को भेजी हैं। इनमें से 64 लाख खुराक अनुदान के तौर पर दी गई और 165 लाख की आपूर्ति वाणिज्यिक आधार पर की गई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि वैश्विक टीका आपूर्ति पहल को भारत आगे बढ़ाना जारी रखेगा और चरणबद्ध तरीके से इसमें कई देशों को शामिल किया जाएगा।

उन्होंने कहा, अब तक हमने दुनिया को कुल 229.7 लाख खुराक की आपूर्ति की है। इनमें से 64.7 लाख खुराक अनुदान सहायता के तौर पर भेजी गई है, जबकि 165 लाख खुराक की आपूर्ति वाणिज्यिक आधार पर की गई है।श्रीवास्तव ने कहा कि भेंट के तौर पर कोरोनावायरस टीके की खुराकें बांग्लादेश (20 लाख), म्यांमार (17 लाख), नेपाल (10 लाख), भूटान (1.5 लाख), मालदीव (एक लाख), मॉरीशस (एक लाख), सेशेल्स (50,000), श्रीलंका (पांच लाख), बहरीन (एक लाख), ओमान (एक लाख), अफगानिस्तान (पांच लाख), बारबडोस (एक लाख) और डोमिनिका (70,000) को भेजी गई हैं।

उन्होंने कहा कि वाणिज्यिक आधार पर ब्राजील (20 लाख), मोरक्को (60 लाख), बांग्लादेश (50 लाख), म्यांमार (20 लाख), इजिप्ट (50,000), अल्जीरिया (50,000), दक्षिण अफ्रीका (10 लाख), कुवैत (दो लाख), यूएई (दो लाख) को टीके की आपूर्ति की गई है।
ALSO READ: Coronavirus: आइस्‍‍क्रीम में कोरोना वायरस से चीन में हड़कंप!
उन्होंने कहा कि आगामी हफ्तों में अफ्रीका, लातिन अमेरिका, केरीकॉम, प्रशांत क्षेत्र समेत अन्य देशों को टीके की आपूर्ति की जाएगी। ‘केरीकॉम’ में 20 कैरेबियाई देश हैं, जहां करीब 1.6 करोड़ की आबादी है। क्या कनाडा को भी टीके की खुराक भेजी जाएगी, इस पर उन्होंने सीधा जवाब नहीं दिया।(भाषा)

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
ऋषिगंगा नदी के ऊपर बनी झील पर उपग्रह से निगाह, चमोली में भय का माहौल