Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारत यात्रा के लिए CDC ने जारी किया 'लेवल वन' COVID-19 स्वास्थ्य नोटिस

webdunia
मंगलवार, 16 नवंबर 2021 (16:02 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिकी रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने भारत की यात्रा करने वाले अमेरिकियों के लिए 'लेवल वन' नोटिस जारी किया है। सीडीसी ने कहा है कि अगर किसी का टीकाकरण पूर्ण हो चुका है तो संक्रमण की जद में आने और गंभीर लक्षण विकसित होने का जोखिम कम हो सकता है।

यात्रा संबंधी स्वास्थ्य नोटिस पाकिस्तान के लिए भी जारी किया गया है। हालांकि अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने भारत और पाकिस्तान के लिए दूसरे और तीसरे स्तर का यात्रा परामर्श जारी किया था। इसमें कहा गया था कि एक ओर जहां नागरिकों से आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा के कारण पाकिस्तान की यात्रा पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया जाता है, वहीं भारत जाने वालों को अपराध और आतंकवाद के कारण अधिक सावधानी बरतनी चाहिए।

सीडीसी ने अपने स्वास्थ्य यात्रा नोटिस 'लेवल वन' में कहा, यदि आप एफडीए (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) अधिकृत किसी टीके की सभी खुराक ले चुके हैं, तो आपको कोविड-19 होने और गंभीर लक्षण विकसित होने का जोखिम कम हो सकता है।

भारत के लिए अपने परामर्श में विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी नागरिकों से आतंकवाद और अशांति के कारण जम्मू-कश्मीर के साथ ही सशस्त्र संघर्ष की आशंका के कारण भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किलोमीटर के दायरे में यात्रा नहीं करने का आग्रह किया था।

इसने कहा था, भारतीय अधिकारियों के मुताबिक, बलात्कार भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से एक है। पर्यटन स्थलों और अन्य स्थानों पर यौन उत्पीड़न जैसे हिंसक अपराध हुए हैं।

पाकिस्तान के लिए अपने परामर्श में मंत्रालय ने अमेरिकी नागरिकों से आतंकवाद और अपहरण के कारण बलोचिस्तान प्रांत और खैबर पख्तूनख्वा (केपीके) प्रांत की और नियंत्रण रेखा (एलओसी) के बिलकु ल आसपास के क्षेत्र में भी यात्रा नहीं करने को कहा।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर मिराज से लेकर जगुआर ने दिखाई ताकत, मोदी के चेहरे पर भी दिखी मुस्कान