Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दुनियाभर में 60 प्रतिशत Covid 19 रोधी टीके चीन, अमेरिका और भारत को मिले : WHO

webdunia
शनिवार, 5 जून 2021 (14:48 IST)
संयुक्त राष्ट्र। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक वरिष्ठ सलाहकार ने कहा कि अब तक विश्वभर में वितरित किए गए कोविड-19 रोधी 2 अरब टीकों में से करीब 60 प्रतिशत टीके महज 3 देशों चीन, अमेरिका और भारत को ही मिले हैं। डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस अदहानोम गेब्रेएसस के वरिष्ठ सलाहकार ब्रुस एलीवर्ड ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।

 
उन्होंने कहा कि इस हफ्ते हमें 2 अरब से अधिक टीके मिलेंगे। हम टीकों की संख्या और नए कोविड-19 रोधी टीकों के लिहाज से उल्लेखनीय 2 अरब टीकों का आंकड़ा पार कर लेंगे। इन्हें 212 से अधिक देशों में वितरित किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर हम 2 अरब टीकों की तरफ देखें तो 75 प्रतिशत से अधिक खुराक महज 10 देशों को मिली है। यहां तक कि 60 फीसदी टीके 3 देशों चीन, अमेरिका तथा भारत को मिले हैं।

 
एलीवर्ड ने कहा कि कोवैक्स ने कोविड-19 रोधी टीके 127 देशों में वितरित करने और कई देशों में टीकाकरण अभियान शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने बताया कि 2 अरब टीकों में से चीन, भारत और अमेरिका को मिली 60 प्रतिशत खुराकों को घरेलू रूप से खरीदा और इस्तेमाल किया गया। एलीवर्ड ने कहा कि केवल 0.5 प्रतिशत टीके कम आय वाले देशों को गए, जो दुनिया की आबादी का 10 प्रतिशत हैं।

webdunia
उन्होंने कहा कि अब दिक्कत यह है कि टीकों की आपूर्ति बाधित हो रही हैं। भारत तथा अन्य देशों में दिक्कतों के कारण बाधाएं हो रही है तथा इस खाई को भरने में मुश्किल हो रही है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कम से कम चौथी तिमाही में फिर से टीकों की आपूर्ति शुरू करें। दुनिया का सबसे बड़ा टीका निर्माता एसआईआई कोवैक्स को एस्ट्राजेनेका टीकों की आपूर्ति करने वाला अहम संस्थान है। भारत में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण कोवैक्स को टीकों की आपूर्ति बाधित हो गई है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

आम आदमी से ज्यादा सरकार के 'राजस्व' की चिंता क्यों?