Corona effect : अमेरिकी कंपनियों को चीन छोड़ने के लिए कर प्रोत्साहन का प्रस्ताव

शनिवार, 16 मई 2020 (18:36 IST)
वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक बड़े आर्थिक सलाहकार ने अमेरिकी कंपनियों को चीन छोड़ने के लिए कर प्रोत्साहन दिए जाने के सुझाव का समर्थन किया है।
 
कोरोना वायरस महामारी से अमेरिका के चीन से संबंध और कटु हो गए हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत सबसे पहले चीन से हुई। कोविड-19 महामारी से निपटने के चीन के तरीके से अमेरिकी प्रशासन खिन्न है। अमेरिका में इस महामारी से 87,530 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है।
 
व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के निदेशक लैरी कुडलॉव ने शुक्रवार को इस बारे में कहा कि अभी यह कोई नीति नहीं बनी है, लेकिन हम अमेरिका को काम करने की सबसे आकर्षक जगह बनना चाहते हैं। उन्होंने यह बात ऐसी खबरों के बीच कही है जबकि कई कंपनियां चीन से अपने कारखाने बाहर ले जाना चाहती हैं।
 
कुडलॉव ने कहा,‘मैं पुरस्कार, न कि दंड देने में विश्वास रखता हूं। इसलिए मेरा विचार है कि यदि आप बाहर से निकलकर अमेरिका आ रहे है तो इसमें पूंजी खर्च का पूरा शत-प्रतिशत वहन करने के साथ-साथ कंपनी कर की दर में 50 प्रतिशत की छूट भी क्यों न दी जाए। 
 
उन्होंने ऐसी कंपनियों पर कंपनी आयकर की दर 21 प्रतिशत से घटाकर 10.5 प्रतिशत किए जाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि अपने को नए निवेश के लिए अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और सुखद बनाने के लिए क्यों न एक-दो साल या कुछ लंबी अवधि तक 10.5 प्रतिशत की एक दर रखी जाए और बाहर से करोबार उठाकर लाने पर होने वाले पूरे व्यय का खर्च उठाया जाए।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Bicycle thieves: पलायन के दर्द में चोरी की एक कहानी… मैं एक मजबूर यात्री हूं, कसूरवार हूं, माफ कर दीज‍िएगा…