Lockdown में फंसे अमेरिका से 121 भारतीय पहुंचे हैदराबाद

शनिवार, 16 मई 2020 (18:05 IST)
हैदराबाद। कोरोना वायरस (Corona virus) कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए सरकार ने 'वंदे भारत मिशन' की शुरुआत की है, जिसके तहत 121 भारतीय शनिवार को अमेरिका के नेवार्क से दिल्ली होते हुए हैदराबाद पहुंचे।

हवाई अड्डे के सूत्रों ने बताया कि एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई-1839 शनिवार तड़के 3 बजकर 14 मिनट पर उतरी। उन्होंने बताया कि सभी यात्रियों को जीएमआर हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के मुख्य यात्री टर्मिनल के जरिए देश में प्रवेश दिया गया और इस दौरान परिसर को संक्रमण मुक्त रखने का पूरा ख्याल रखा गया।

एयरोब्रिज से लेकर पूरे टर्मिनल में यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी का ख्याल रखा गया। उन्होंने बताया कि यात्रियों और विमान चालक दल के सदस्यों को 20-25 की टोलियों में विमान से बाहर लाया गया।

आव्रजन औपचारिकताओं के साथ-साथ हवाई अड्डे के स्वास्थ्य कर्मियों ने सभी यात्रियों और चालक दल सदस्यों के शरीर के तापमान की जांच की। सूत्रों ने बताया कि स्वास्थ्य जांच के बाद व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों से लैस केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षाबल (सीआईएसएफ) के जवानों की सुरक्षा में यात्रियों को आव्रजन औपचारिकता के लिए ले जाया गया।
उन्होंने बताया कि यात्रियों के सामान को संक्रमण मुक्त करने के लिए उसे एक सुरंग से गुजारा गया, जिसकी व्यवस्था हवाई अड्डे पर की गई थी। सरकारी नियमावली के तहत यात्रियों को शहर के निर्धारित स्थानों पर 14 दिनों तक पृथकवास में रहने के लिए भेजा गया है।(भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मुजफ्फरनगर सीमा सील, प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाएंगे अधिकारी