Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Delhi में भयावह हालात, 24 घंटों में Corona के 25,500 नए मामले, CM केजरीवाल ने PM मोदी से मांगी मदद

webdunia
रविवार, 18 अप्रैल 2021 (16:40 IST)
नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 25,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं और अब अस्पतालों में 100 से भी कम आईसीयू बिस्तर खाली बचे हैं।
उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटों में यहां संक्रमण पुष्टि की दर बढ़कर करीब 30 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने बताया कि कोरोनावायरस संक्रमण तेज गति से फैलने के चलते शहर के अस्पतालों में कोविड के मरीजों के लिए बिस्तर और ऑक्सीजन की तेजी से कमी पड़ती जा रही है।
 
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अब 100 से भी कम आईसीयू बेड बचे हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने रविवार सुबह केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से बात की और कोविड मरीजों के लिए बिस्तरों की जरूरत का जिक्र किया।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बात की और उन्हें बेड तथा ऑक्सीजन की अत्यधिक जरूरत से अवगत कराया। हम निरंतर केंद्र के संपर्क में हैं और उससे मदद मांग रहे हैं।’
 
केजरीवाल ने शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से बात की थी और केंद्र से अनुरोध किया था कि दिल्ली में केंद्र द्वारा संचालित अस्पतालों के 10,000 बिस्तरों में से कम से कम 7,000 बिस्तर कोविड बेड के तौर पर आरक्षित किये जाएं तथा ऑक्सीजन की तत्काल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।
 
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के अस्पतालों में 10,000 बिस्तरों में अभी सिर्फ 1800 बिस्तर ही कोविड मरीजों के लिए आरक्षित हैं।
 
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार अगले दो-तीन दिनों में यमुना स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, राधा स्वामी सत्संग व्यास परिसर एवं स्कूलों में ऑक्सीजन की सुविधा के साथ 6,000 बिस्तरों की व्यवस्था करेगी। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में संक्रमण के करीब 25,500 नये मामले सामने आये हैं।
 
उन्होंने कहा कि हमारे पास आईसीयू बेड की कमी पड़ती जा रही है। दिल्ली में, हमारे पास अब 100 से भी कम आईसीयू बेड खाली बचे हैं। हमारे पास ऑक्सीजन की भी कमी पड़ती जा रही है। 
 
उन्होंने बताया कि बीती रात एक निजी अस्पताल ने कहा कि उसके पास ऑक्सीजन की इतनी गंभीर कमी हो गई थी कि वे बमुश्किल एक हादसा टाल पाए।

रेलवे देगी दिल्ली सरकार को 5000 कोविड बेड : दिल्ली सरकार ने कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते संक्रमण के मद्देनज़र रेलवे से चिकित्सा की पूरी व्यवस्था सहित 5000 बिस्तर की क्षमता वाले कोविड कोचों की आपात व्यवस्था करने का आज अनुरोध किया।
 
दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा को आज एक पत्र लिख कर अनुरोध किया कि पिछले वर्ष कोरोना के कहर के दौरान रेलवे ने जिस प्रकार से कोविड कोच उपलब्ध कराए थे, उसी प्रकार से आनंद विहार एवं शकूरबस्ती रेलवे स्टेशनों पर जितनी जल्दी संभव हो उतना शीघ्र एवं अधिकतम संभव मात्रा में स्वास्थ्य कर्मी तथा आवश्यक मेडिकल सपोर्ट के साथ कोविड कोच उपलब्ध कराएं।
 
देव ने यह भी कहा कि दिल्ली को 5000 कोविड बिस्तर की आवश्यकता है। यदि रेलवे यह क्षमता उपलब्ध करा सके तो दिल्ली सरकार आभार मानेगी।

सूत्रों के अनुसार रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने इस पत्र को रेलवे बोर्ड में प्रमुख कार्यकारी निदेशक (स्वास्थ्य) और उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक को तुरंत कार्रवाई के लिए अग्रसारित कर दिया है तथा उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने इस बारे में कार्रवाई शुरू कर दी है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

COVID-19 : मध्‍य प्रदेश में होम आइसोलेशन के मरीजों को मिलेगी मेडिकल किट, जारी हुए आदेश