Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कोरोना से जंग, मैदान में उतरा RSS, जानिए क्या है एक्शन प्लान...

webdunia
रविवार, 18 अप्रैल 2021 (13:42 IST)
नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं उसके अनुषांगिक संगठन सेवा भारती ने कोविड वैश्विक महामारी की अत्यंत विषम परिस्थितियों में राष्ट्रीय राजधानी में लोगों की मदद करने के लिए एक कार्ययोजना तैयार करके प्रशासन एवं पुलिस के सहयोग से ऑक्सीजन एवं आवश्यक दवाओं आदि के इंतजाम करना आरंभ कर दिया है।
 
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दिल्ली प्रांत के प्रांत कार्यवाह भारत भूषण ने कहा कि आज पूरा विश्व कोविड-19 के दुष्प्रभाव से पीड़ित है। इस कारण पूरे विश्व की गति थम सी गई है। समाज के हर वर्ग पर इसकी मार पड़ी है। ऐसी विषम और त्रासदीपूर्ण परिस्थितियों में समाज की सज्जन शक्ति को साथ में लेकर दिल्ली में कोरोना से सम्बंधित समस्याओं के समाधान के लिए व्यापक प्रयास शुरू किए गए हैं।
 
संघ के प्रांतीय पदाधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में स्थानीय स्तर पर पुलिस व प्रशासन के साथ समन्वय करके कार्यकर्ताओं ने कोरोना काल में जरूरतमंदों को आयुर्वेदिक काढ़ा/होम्योपैथिक दवाई, ऑक्सीजन सिलेंडर, आइसोलेशन सेंटर आदि की व्यवस्था के लिए योजना बनाई है। सेवा भारती द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर शीघ्र जारी किया जाएगा जिस पर कॉल करने पर जरूरतमंदों को कोरोना काल से सम्बंधित सभी जरूरी आवश्यकताएं पूरी की जाएँगी।
 
उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक, धार्मिक एवं व्यापारिक संस्थाओं के सहयोग से मास्क, सोशल डिस्टेंस एवं स्वच्छता के लिए जनजागरण अभियान भी आरम्भ किए जाएंगे जिसमें स्थानीय स्तर पर मास्क बनाकर वितरित किए जाएंगे।
 
क्षेत्र में वैक्सीनेशन के लिए जागरूकता अभियान एवं इसके पंजीकरण में लोगों की सहायता की जाएगी सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर भी इसके लिए जनजागरण अभियान शुरू किया जाएगा।
 
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने डॉक्टरों द्वारा स्थानीय स्तर पर ऑनलाइन संवाद के कार्यक्रम आयोजित करने और साथ ही अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब के साथ कुछ डॉक्टरों के वीडियो बनाकर साझा करने की भी योजना बनायी है। इस कोविड काल में सबसे ज्यादा समस्या अकेले रह रहे वरिष्ठ नागरिकों को हो रही है इसे देखते हुए सेवा भारती ने अपने प्रत्येक कार्यकर्ता को उनके क्षेत्रों में अकेले रह रहे एक-एक वरिष्ठ नागरिक को अपनाकर उनकी हर तरह की सहायता करने का दायित्व दिया है।
 
संघ के पदाधिकारियों के मुताबिक सभी कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में कोरोना संक्रमित रोगी की सहायता के लिए प्लाज्मा दान सहित अन्य हर संभव प्रयास करेंगे। इसके अतिरिक घर से दूर रहकर काम करने वाले पी.जी. छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थी एवं जिन परिवारों में सब लोग यदि कोरोना पीड़ित हैं उनके लिए हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से कॉल आने पर निशुल्क भोजन पहुँचाने की कार्य योजना भी तैयार की गई है। शमशान घाटों में दाह संस्कार के लिए बड़ी संख्या में आ रहे शवों के कारण हो रही व्यवस्था में किसी भी प्रकार की कमी को ठीक करने के लिए वहां की प्रबंध समिति को कार्यकर्ता सहायता करेंगे।
 
कार्ययोजना में क्षेत्र में पलायन कर रहे दिहाड़ी मजदूरों, श्रमिक परिवारों को हर संभव सहायता देना तथा दिल्ली प्रान्त के अंतर्गत प्रत्येक नगर इकाई में कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की सूची तैयार करना शामिल है ताकि उनके स्वस्थ होने पर उनसे प्लाज़्मा आदि की स्थानीय स्तर पर व्यवस्था हो सके।
 
इसके अलावा उत्कृष्ट भारत ऐप द्वारा ‘रक्त-सेवा’ डिजीटल हेल्पलाइन प्रारम्भ हो गई है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से प्रत्येक बस्ती में जो रक्त/प्लाज्मा/प्लेटलैट्स दान कर सकते हैं उनका पंजीकरण करवाया जा रहा है। इसके पश्चात जिन्हें भी रक्त/प्लाज्मा/प्लेटलैट्स की आवश्यकता होगी उन्हें यह सहायता उपलब्ध कराई जा सकेगी। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सिब्बल बोले- राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करें पीएम मोदी