Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दिल्ली : युवाओं का वैक्सीनेशन हुआ बंद, केंद्र सरकार से लगाई गुहार...

webdunia
बुधवार, 2 जून 2021 (18:21 IST)
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी ने कहा कि दिल्ली में युवाओं के लिए वैक्सीन की डोज उपलब्ध नहीं है। केंद्र सरकार से 10 जून तक वैक्सीन की डोज मिलेंगी, तब तक युवाओं का वैक्सीनेशन बंद रहेगा। दिल्ली में 31 मई को वैक्सीन की 56,559 डोज लगाई गईं, जिसमें से 36,512 लोगों को पहली और 20,047 लोगों को दूसरी डोज लगाई गई। युवाओं को कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगाने का समय हो गया है लेकिन दिल्ली को अभी तक युवाओं के लिए डोज नहीं मिली हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब युवाओं को काम के चलते घर से बाहर निकलना पड़ेगा। ऐसे में उम्मीद है कि केंद्र सरकार युवाओं की आवाज को सुनकर जल्द वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। दिल्ली में 54,09,352 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं, जिसमें से 41,85,000 लोगों को पहली और 12,24,330 लोगों को दूसरी डोज लग गई है।

आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता और विधायक आतिशी ने मंगलवार को वैक्सीनेशन बुलेटिन जारी किया। विधायक आतिशी ने कहा कि दिल्ली में 31 मई को वैक्सीन की 56,559 डोज लगाई गई हैं। जिसमें से 36,512 लोगों को पहली और 20,047 लोगों को दूसरी डोज लगाई गई है। दिल्ली में कल से युवाओं के समूह भी दूसरी डोज लगवाने के पात्र हो गए हैं। लेकिन दिल्ली में युवाओं के लिए दूसरी और पहली डोज अभी उपलब्ध नहीं है।

दिल्ली में पिछले 8-9 दिनों से किसी भी सरकारी वैक्सीनेशन केंद्र पर युवाओं का वैक्सीनेशन नहीं हो रहा है। जिन युवाओं ने मई की शुरुआत में वैक्सीन की पहली डोज लगवाई थी,उनको दूसरी डोज लगने का समय हो गया है। लेकिन अभी भी दिल्ली के युवाओं के लिए वैक्सीन नहीं आई है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के मुताबिक दिल्ली को युवाओं के लिए वैक्सीनेशन की डोज 10 जून को मिलेंगी। युवाओं के लिए 10 दिन बहुत दूर हैं क्योंकि धीर-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी तो घरों से बाहर काम के लिए निकलना होगा। हमें उम्मीद है कि केंद्र सरकार दिल्ली के युवाओं की आवाज को सुनकर उनके लिए जल्द वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी।
ALSO READ: Coronavirus 3rd Wave: क्या बच्चों को कोरोना से बचा सकता है फ्लू का टीका?
विधायक आतिशी ने कहा कि हमारा कुल वैक्सीनेशन 54,09,352 पर पहुंच गया है। अभी तक 41,85,000 लोगों को पहली और 12,24,330 लोगों को दूसरी डोज भी लग गई है। दिल्ली में युवाओं का वैक्सीनेशन सिर्फ निजी अस्पातलों में हो रहा है। निजी अस्पतालों में काफी महंगे दामों पर वैक्सीनेशन हो रहा है। दिल्ली में 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी में वैक्सीनेशन भी जारी है।
ALSO READ: वुहान की लैब में चीनी विज्ञानियों ने ही बनाया था Coronavirus, नई रिचर्स में सनसनीखेज दावा
हमारी अपील है कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के ज्यादा से ज्यादा लोग जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाएंगे। वैक्सीनेशन केंद्रों की सूची ऐप पर मिल जाएगी। 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। पूरी दिल्ली में वॉकिंग वैक्सीनेशन केंद्र बने हुए हैं, ऐसे में 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी में शामिल ऐसे लोग जिन्होंने अपने आप को वैक्सीनेट नहीं करवाया है, वो आगे आकर जरूर वैक्सीनेशन करवाएं।
ALSO READ: Coronavirus : ब्लैक फंगस की दवा Amphotericin B को टैक्स में छूट
उन्होंने कहा कि दिल्ली में 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लिए 4,43,750 डोज उपलब्ध हैं। इसमें कोवैक्सीन की 43,510 डोज आज सुबह तक उपलब्ध थी। कोवैक्सीन का इस्तेमाल सिर्फ दूसरी डोज लगाने के लिए किया जा रहा है, क्योंकि बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनको कोवैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगी थी।

कोविशील्ड की 3,96,000 डोज उपलब्ध हैं जिनसे 19 दिन तक दिल्ली में वैक्सीनेशन किया जा सकता है। युवाओं के लिए वैक्सीन की डोज उपलब्ध नहीं है। दिल्ली में युवाओं लिए अगली खेप 10 जून तक आनी है। दिल्ली में तब तक युवाओं के लिए वैक्सीनेशन बंद है। केंद्र सरकार से फिर अपील है कि जल्द से जल्द दिल्ली के युवाओं के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराएं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Jio ला रही है सस्ता 5G स्मार्टफोन, 3000 से कम हो सकती है कीमत