Corona Virus : दक्षिण कोरिया-ईरान में तेजी से फैल रहा है वायरस, इटली के 12 शहर पूरी तरह बंद

रविवार, 23 फ़रवरी 2020 (09:37 IST)
चीन में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस से इटली में 2 लोगों की मौत के बाद शनिवार को उत्तरी इटली के करीब 12 शहरों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। दक्षिण कोरिया में शनिवार को इस वायरस के मामलों की संख्या दोगुनी होकर 433 तक पहुंच गई और बताया जा रहा है कि यह संख्या 1000 के पार पहुंच सकती है। ईरान में कोरोना वायरस से 6 लोगों की मौत हो गई। चीन में शनिवार को 397 मामलों की पुष्टि हुई, जो कि एक दिन पहले के 889 से काफी कम है।
 
इस संक्रामक बीमारी के चलते लोम्बार्डी और वेनेतो में स्थानीय अधिकारियों को स्कूल, औद्योगिक प्रतिष्ठान, रेस्त्रां बंद करने पड़े तथा खेल प्रतियोगिताएं और जनसभाएं रद्द करनी पड़ीं। इटली की व्यापारिक राजधानी मिलान के मेयर ने सरकारी कार्यालय बंद करने का आदेश दिया है।
 
वेनेतो में कोरोना वायरस के चलते 78 वर्षीय शख्स की मौत हो गई। लोम्बार्डी में 77 वर्षीय महिला के पोस्टमार्टम में कोरोना वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है। हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि क्या वायरस के चलते ही उसकी मौत हुई।
 
इटली में वायरस की जांच में पॉजीटिव पाए गए 54 लोगों के संपर्क में आए सैकड़ों निवासियों और कर्मचारियों को उनकी जांच के नतीजे आने तक अलग स्थान पर रखा गया है। नागरिक सुरक्षा दलों ने वेनेतो में बंद एक अस्पताल के बाहर शिविर लगाया है।
 
ALSO READ: Corona virus: आखिर कितने दिनों तक जिंदा रहता है कोरोना वायरस?
 
कोडोग्नो शहर में कोरोना वायरस के पहले मरीज की हालत गंभीर बनी हुई है। शहर में सुपर मार्केट, रेस्तरां और दुकानें बंद हैं जिससे वहां वीरानी छा गई है। बाहर निकले कुछ लोगों ने चेहरे पर मास्क पहन रखा है।
 
लोम्बार्डी सरकार के अधिकारियों ने बताया कि प्रांत में 39 मामलों की पुष्टि हुई। लोम्बार्डी में 10 शहरों को अनावश्यक गतिविधियों तथा सेवाओं को निलंबित करने के आदेश दिए गए हैं।
 
वेनेतो प्रांत में 12 मामलों की पुष्टि हुई हैं जिनमें से एक शख्स की शुक्रवार को मौत हो गई। दो और प्रांतों में कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि हुई है।
ईरान में 6 लोगों की मौत : ईरान में कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति की मौत होने की पुष्टि होने के साथ ही देश में इस घातक विषाणु से मरने वालों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है।
 
मरकाजी प्रांत के गवर्नर ने आधिकारिक आईआरएनए संवाद समिति को शनिवार को बताया कि अराक में हाल में एक मरीज की मौत हुई थी जिसके नमूनों की जांच के बाद इस बात की पुष्टि हुई है कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित था।
 
उन्होंने बताया कि जिस व्यक्ति की मौत हुई है, वह हृदय संबंधी बीमारी से भी पीड़ित था। ईरान में कोरोना वायरस संक्रमण के अभी तक 28 मामलों की पुष्टि हुई है।
webdunia-ad

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अब जाफराबाद बना 'शाहीन बाग', CAA के खिलाफ धरने पर बैठी महिलाएं