Corona Virus Live Updates : इटली में 19 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, लगातार बढ़ रही है संक्रमितों की संख्या

शनिवार, 11 अप्रैल 2020 (22:20 IST)
पेरिस/ नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर से निकला घातक को‍रोना वायरस दुनियाभर में 1 लाख से ज्यादा लोगों को हमेशा हमेशा के लिए मौत की नींद सुला चुका है। दुनिया के 193 देश कोरोना से लड़ाई लड़ रहे हैं। विश्वभर में कोरोना वायरस संक्रमण के शिकार 16 लाख से ज्यादा मरीज अपना उपचार करवा रहे हैं।

  कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी-
- इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई मौतों का आंकड़ा शनिवार को 19 हजार के पार हो गया। देश में अब तक डेढ़ लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस के शिकार हो चुके हैं। 

- अमेरिका में इस महामारी के चलते अबतक 18,860 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में कोविड-19 के मामले बढ़कर 503,594 हो गए।
 
- हिमाचल प्रदेश में शनिवार को दो और व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। राज्य में संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या बढ़कर 33 हो गई है।
 
- राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 139 और मामले सामने आए हैं। इससे राज्य में ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर शनिवार रात तक 700 हो गई।

- गुजरात में शनिवार को कोरोना वायरस के 90 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में कोविड-19 रोगियों की संख्या बढ़कर 468 हो गई।

- केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि बंद और सामाजिक दूरी कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए फिलहाल सबसे कारगर ‘सामाजिक दवा’ है, लेकिन  संक्रमण के मामलों की जांच तेजी से बढ़ाने की जरूरत है।

- दिल्ली में शनिवार को 166 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही यहां कोविड-19 के मामले बढ़कर 1069 हो गए। साथ ही यहां 5 मरीज की मौत भी हो गई।
 
- हरियाणा में शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 3 और मामले आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 165 हो गई है।

- महाराष्ट्र में शनिवार को 187 नए मामले आने के साथ राज्य में कुल कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 1,761 हो गई है।

- पंजाब, उड़ीसा के बाद महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया। 
- दिल्‍ली में कोरोना वायरस के 166 नए केस सामने आए हैं। इसके साथ ही देश की राजधानी में कुल मामलों की संख्‍या 1069 हो गई है, जबकि 19 लोगों की मौत हो चुकी है। 

- मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के 189 नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 1,182 हो गए हैं।
- इंडिगो एयरलाइंस ने शनिवार को कहा कि चेन्नई में उसके एक कर्मचारी की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई।
- भारत में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 1000 से ज्यादा मामले सामने आने के बाद राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का दो और सप्ताह यानि अप्रैल के अंत तक के लिए बढ़ना तय माना जा रहा है। शनिवार को राज्यों के बीच इस बात को लेकर सहमति भी बन गई है। 
-  तेलंगाना में लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ाया गया है।

- कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए संक्षिप्त अवधि के लिए लॉकडाउन रखने के बाद ईरान ने शनिवार को सरकारी कार्यालयों को दोबारा खोलने की शुरुआत कर दी।

- पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने भी लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दी है।  बंगाल में भी 30 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा और राज्‍य के स्‍कूल 10 जून तक बंद रहेंगे।

- ​ब्रिटेन में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमित 917 अन्य लोगों के मरने जानकारी। इससे इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 10 हजार हो गई है।

- स्पेन में कोरोना वायरस संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या में शनिवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई। सरकार ने कहा कि आज 510 लोगों की मौत इस वायरस के कारण हुई।

- महाराष्ट्र में कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने शनिवार को लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का निर्णय लिया।

- भारत के गृह मंत्रालय ने कहा- पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन का असर धीरे- धीरे घटता जा रहा है। पश्चिम बंगाल पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान धार्मिक जमावड़े की अनुमति दी।

- स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के 1035 नए मामले सामने आए हैं, जिससे देशभर में कुल मामले बढ़कर 7447 हो गई है। कल 40 मौतें हैं जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 239 हो चुकी है।
 
- स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि COVID19 से बचने के  लिए भारत ने तेजी से तैयारी की है। देश में 586 COVID19 समर्पित अस्पताल और 1 लाख से अधिक आइसोलेशन बेड और 11,500 ICU बेड हैं।

- इंदौर शासकीय कर्मचारियों पर हमले के मामले में रासुका में जबलपुर जेल भेजे गए 4 आरोपियों में से 1 आरोपी निकला कोरोना पॉजिटिव।
- महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 92 नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ राज्य में संक्रमण के मामले शनिवार को बढ़ कर 1,666 पर पहुंच गए।
- पीएम मोदी की लॉकडाउन समीक्षा बैठक में उद्धव ठाकरे, अशोक गहलोत, अमरिंदर सिंह, योगी आदित्यनाथ, नवीन पटनायक, शिवराजसिंह चौहान और अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने की सिफारिश की। पीएम के फैसले का इंतजार।
- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में सुझाव दिया कि देशभर में लागू किए गए लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाई जानी चाहिए।
- इटली के प्रधानमंत्री ग्युसेपे कोंते ने कारोबारियों के दबाव के आगे झुकने से इनकार करते हुए देश में लॉकडाउन की अवधि तीन मई तक बढ़ा दी।
- बड़ी खबर, लॉकडाउन पर आज फैसला संभावित, थोड़ी देर बाद पीएम मोदी की देश के मुख्यमंत्रियों के साथ अहम मीटिंग।
- पश्चिम बंगाल में कोलकाता के कुछ हिस्सों सहित कोविड-19 के 10 हॉटस्पॉट में लगा संपूर्ण लॉकडाउन
- ओडिशा में कोरोना वायरस के दो नये मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 50 पहुंच गई है, जबकि राज्य में कोविड-19 के 10 मरीज ठीक हो चुके हैं।
- महाराष्ट्र के ठाणे जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर अंबरनाथ, कुलगांव-बदलापुर, मुरबाड और शाहापुर कस्बों की सीमाएं सील कर दी हैं।
- यूपी के शाहजहांपुर में लागू लॉकडाउन के चलते अस्पताल पहुंचने के लिए कोई वाहन न मिलने पर प्रसव पीड़ा से तड़पती महिला को सड़क किनारे ही बच्चे को जन्म देना पड़ा।
- कोविड-19 संक्रमित 71 वर्षीय बुजुर्ग की केरल के अस्पताल में मौत
- गुजरात में कोविड-19 के 54 नये मरीज सामने आए, राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 432 हुई
- झारखंड में शनिवार को तीन और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 17 हो गई।
- चीन में 46 नए मामले आए सामने, तीन लोगों की मौत
-कोरोना वायरस महामारी के कारण अमेरिका में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की भारी कमी के मद्दनेजर एक भारतीय-अमेरिकी व्यवसायी ने रोजाना 10,000 मास्क और हर हफ्ते में 15,000 फेस शील्ड (चेहरे को सुरक्षा देने वाला उपकरण) तैयार करने की घोषणा की है।
- सूरत में बंद के बीच घर जाने की इजाजत नहीं मिलने से नाराज प्रवासी मजदूरों द्वारा तोड़फोड़ और ठेलों में आग लगाए जाने के बाद पुलिस ने उनमें से करीब 80 लोगों को हिरासत में ले लिया।
- संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने दुनिभाभर की सरकारों से अपील की कि वे कोविड-19 से निपटने के अपने प्रयासों के केंद्र में महिलाओं एवं लड़कियों को रखें और उन पर विशेष ध्यान दें।
- राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नए मामले सामने आए, राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 579। नए मामलों में 14 कोटा के और 4 बीकानेर के।
- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने Covid-19 वैश्विक महामारी के दौरान अपने नागरिकों को स्वदेश बुलाने से इनकार कर रहे या इसमें टालमटोल कर रहे देशों के नागरिकों पर नए वीजा प्रतिबंध लगाने का शुक्रवार को ऐलान किया।
- इंदौर में कोरोना से 3 और मरीजों की मौत, मृतक संख्या बढ़कर 30
- भारत-नेपाल सीमा पर इन खुफिया सूचनाओं के बाद सतर्कता कड़ी कर दी गई है कि कोरोना वायरस से संक्रमित लगभग 50 लोग लॉकडाउन के बीच देश में घुसपैठ की योजना बना रहे हैं।
- महाराष्‍ट्र के औरंगाबाद में 2 और कोरोना संक्रमित मिले।
-जॉन होपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 2108 लोगों की मौत  
-दुनियाभर में शुक्रवार की रात तक कोरोना से 1 लाख 2 हजार 53 लोगों की मौत 
-विश्वभर में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 16 लाख 84 हजार 281 
-ब्राजील में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा एक हजार पर पहुंचा

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Corona virus : ‘आरोग्य सेतु’ ऐप को अपने 6 करोड़ यूजर्स तक पहुंचाएगी ShareChat