Corona Virus Live Updates : यूरोप में कोरोना संक्रमण के 10 लाख से अधिक मामले

बुधवार, 15 अप्रैल 2020 (15:08 IST)
नई दिल्ली/पेरिस। दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी है। मंगलवार रात तक घातक कोरोना वायरस से विश्वभर में सवा लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी थी जबकि 19 लाख 85 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित थे। मंगलवार को ब्रिटेन में कोरोना ने 778 लोगों की जान ले ली। उधर अमेरिका में भी मरने वालों का आंकड़ा 25 हजार के पार चला गया। भारत में संक्रमण के 11,439 मामले हुए और 377 की मौत हुई। 9756 का इलाज जारी, 1306 मरीज स्वस्थ हुए। कोरोना वायरस से जुड़ा हर अपडेट-

- यूरोप में कोरोना संक्रमण के 10 लाख से अधिक मामले सामने आए।
- पाकिस्तान में कोरोना वायरस के 272 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 6,000 के करीब पहुंच गई है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने महामारी से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन को बढ़ाकर इस महीने के आखिर तक कर दिया।
- मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के अब तक एकमात्र संक्रमित रोगी एक डॉक्टर की बुधवार सुबह मौत हो गई। उन्होंने बताया कि डॉक्टर की पत्नी सहित परिवार के छह लोगों में संक्रमण की पुष्टि।
- राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 41 और मामले बुधवार को सामने आए। इससे राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1046 हो गई है।
- ब्राजील के दो राज्यों के गवर्नर कोरोना वायरस से संक्रमित।
-  सरकार ने लॉकडाउन (बंद) की बढ़ी अवधि के लिए नए दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा कि बैंक और बीमा जैसी महत्वपूर्ण वित्तीय सेवाओं से जुड़े काम पहले की तरह चलते रहेंगे।
- केन्द्र ने बुधवार को उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि देश में सफाईकर्मियों को आवश्यक सुरक्षा किट प्रदान कर दिये गये हैं और कोरोनावायरस के संबंध में प्राधिकारी विश्व स्वास्थ संगठन के दिशा निर्देशों का पालन कर रहे हैं।
- आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के 19 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 500 के पार पहुंची
- लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद 15 अप्रैल से 3 मई के बीच बुक की गई 39 लाख टिकटें रद्द करेगा रेलवे
- प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए घोषित देशव्यापी लॉकडाउन के चलते उसका कामकाज एक मई तक बंद रहेगा।
- दिल्ली से पिछले महीने इंदौर आये तबलीगी जमात के नौ सदस्यों पर पुलिस ने प्रशासनिक आदेशों के उल्लंघन और अन्य आरोपों में प्राथमिकी दर्ज की है।
- कश्मीर में कोरोना वायरस प्रकोप को रोकने और इस संबंध में मानक प्रक्रियाओं का पालन करने के लिए संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्रों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। घाटी में लॉकडाउन का बुधवार को 28वां दिन है।
- बेंगलुरु में चिकबल्लापुरा के 69 वर्षीय व्यक्ति की कोविड-19 से मौत, कर्नाटक में मृतकों की संख्या बढ़कर 11 हुई
- भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कोविड-19 के खिलाफ देश की लड़ाई को सभी विश्व कप से बड़ी करार दिया।
- असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत विश्व सरमा ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की पत्नी भी बुधवार को इस खतरनाक वायरस से संक्रमित पाई गईं।
- कोविड-19 के बारे में गलत जानकारियां कई लोगों की जिंदगियों को खतरे में डाल रही है: गुतारेस
- गुजरात में कोरोना वायरस के 56 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में मामलों की संख्या 695 हो गई है
- वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने की लड़ाई में बड़ी भूमिका निभा रहे डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्य कर्मियों का कहना है कि वे बिना हथियार के युद्ध के मैदान में उतर गए हैं।
- देश में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल इंदौर के पुलिसकर्मी इन दिनों अपना सिर मुंडवा रहे हैं और इसे महामारी से बचाव के जतन के रूप में देख रहे हैं।.
- लोगों की अंतर-राज्यीय, अंतर-जिला आवाजाही, मेट्रो, बस सेवाओं पर तीन मई तक रोक जारी रहेगी : गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन पर दिशा निर्देशों में कहा।
- सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, धार्मिक समारोह, धार्मिक स्थल, प्रार्थना स्थल तीन मई तक जनता के लिए बंद रहेंगे : एमएचए ने लॉकडाउन पर कहा।
- सिनेमा हॉल, मॉल्स, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, जिम, खेल परिसर, स्विमिंग पूल, बार तीन मई तक बंद रहेंगे।
- शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग केंद्र, घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, ट्रेन सेवाएं तीन मई तक स्थगित रहेंगी।
- 20 अप्रैल से जिन गतिविधियों को मंजूरी दी जाएगी उनमें कृषि, बागवानी, खेती, कृषि उत्पादों की खरीद, ‘मंडियां’ शामिल होंगी।
 
- दिल्ली से आई रिपोर्ट में आज 117 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले, इंदौर में अब तक कुल 544 लोग कोरोना संक्रमित।
- धारावी में कोविड-19 के 5 नए मामले, मुंबई के इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमण के मामले बढ़ कर 60 हुए
- मेघालय में कोविड-19 से पहली मौत, 69 वर्षीय डॉक्टर की संक्रमण से मौत : मुख्यमंत्री: कोनराड संगमा
- न्यूयॉर्क में कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या 10,000 के पार।
- अमेरिका में कोरोना से पिछले 24 घंटों में 2228 लोगों की मौत 
-महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में फंसे प्रवासी मजदूरों को एक बार फिर आश्वस्त किया कि लॉकडाउन कोई ‘‘लॉक-अप’’ नहीं है। ठाकरे ने बांद्रा में इकट्ठा हुए दिहाड़ी मजदूरों से रुकने की अपील की।
-दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 19 लाख 88 हजार 770
-विश्वभर में मंगलवार देर रात तक कुल 1 लाख 25 हजार 623 लोगों की मौत
-अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि जो बिडेन अमेरिका के मुश्किल दौर में संकटमोचक बन सकते हैं।
-दिल्ली के आरएमएल अस्पताल के 2 डाक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित
-हैदराबाद में कोविड-19 के संदिग्ध मरीज के रिश्तेदार ने डॉक्टर पर हमला किया

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख यूएई में भारतीयों को फर्जी परिपत्र के बारे में आगाह किया गया