Corona Virus Live Updates : दुनियाभर में मौत का आंकड़ा 32 हजार के पार, 1 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हुए

सोमवार, 30 मार्च 2020 (00:01 IST)
दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है और इसी के साथ मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। रविवार को रात 12 बजे तक कोरोना के कारण पूरी दुनिया में 32 हजार 537 लोगों की मौत हो चुकी थी जबकि 6 लाख 80 हजार 566 लोग संक्रमित थे। अच्छी खबर यह है कि 1 लाख 39 हजार 217 मरीज ठीक भी हुए हैं। भारत में संक्रमितों की संख्या 1 हजार के पार हो गई है। रविवार तक मौत का आंकड़ा 27 पर पहुंच चुका था। Corona Virus से जुड़ी हर अपडेट...
 
-कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनिया में मृतकों की संख्या 31,412 हुई
-183 देशों के 6, लाख 67 हजार 90 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित
-दुनियाभर में 1 लाख 34 हजार 700 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होकर अपने घर पहुंचे
-इटली में कोरोना वायरस से अब तक 10,023 मौतों की पुष्टि 
-स्पेन में अब तक 6,528 लोगों की मौत और 78,747 लोग संक्रमित 
-अमेरिका में 1 लाख 24 हजार 686 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण 
-अमेरिका में 2,191 लोगों की मौत, 2,612 लोग ठीक होकर घरों में लौटे
 
-इटली के सिसली में खाने-पीने के सामान की लूट
-सिसली के सुपर मार्केट में स्थानीय लोगों ने लूटपाट 
-पलमेरो स्थित सुपरमार्केट में लोग भुगतान किए बिना सामान लेकर भागे 
-सुरक्षा के लिए सिसली में लाठियों और बंदूक से लैस पुलिसकर्मियों की तैनाती 
 
-भारत में जानलेवा कोरोना वायरस के मामले 1024 हुए, 27 लोगों की मौत 
-कोरोना वायरस के कारण गुजरात और जम्मू-कश्मीर में 2 लोगों की मौत 
-कोरोना वायरस के कारण अभी तक महाराष्ट्र में 6, गुजरात में 5, कर्नाटक में 3, मध्यप्रदेश में 2, दिल्ली में 2, जम्मू-कश्मीर में 2, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में 1-1 व्यक्ति की मौत हो चुकी है।
- सेना के जवान कोरोना की चपेट में। रविवार को सेना में दो नए कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें कोलकाता में कर्नल रैंक के सेना के डॉक्‍टर और देहरादून में जूनियर कमीशन अधिकारी शामिल हैं। सेना में संक्रमण के मामले हुए तीन। इससे पहले लेह में छुट्टी पर घर गए सेना के एक जवान को भी संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।
-दिल्ली में कोरोना वायरस के 23 नए मामले, कुल मामले बढ़कर 72 पर पहुंचे 
-पैदल चल रहे श्रमिकों को उत्तर प्रदेश सीमा में छोड़ने के लिए राजस्थान रोडवेज ने 110 बसें रवाना
 
-महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 203 हुई
-बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 4 और मामलों की पुष्टि, राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 15 हुई
-गोवा में कोरोना वायरस से दो और लोग संक्रमित मिले, आंकड़ा बढ़कर हुआ 5
-कोराना वायरस संक्रमण के केरल में 20 और मामले सामने आए 
-केरल में घातक संक्रमण के कारण इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 181 हुई
-फोर्टिस ने कोरोना वायरस के मरीजों के लिए देश में अपने 28 अस्पतालों में पृथक वार्ड बनाए
- केजरीवाल ने कहा- प्रधानमंत्री ने जब लॉकडाउन का ऐलान किया था, उन्होंने एक लाइन कही थी जो जहां है वो वहीं रहे, मेरे हिसाब से ये कोरोना के लॉकडाउन का मंत्र है, अगर हम इसको लागू नहीं करेंगे तो यह लॉकडाउन सफल नहीं हो सकता। हम फेल हो जाएंगे पूरा देश फेल हो जाएगा।

- अरविंद केजरीवाल की अपील : लॉकडाउन के कारण बड़ी संख्या में लोग उन शहरों से लौट रहे हैं जहां वे काम करते थे। मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि वे जहां हों वहीं ठहरे रहें।

 
 
 

- स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना के 979 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें  25 मौतें भी शामिल हैं। पिछले 24 घंटों में 106 नए मामले सामने आए हैं और 6 मौतें हुई हैं।
 
- इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कहा- हमने 34,931 टेस्ट किए हैं। 47 निजी प्रयोगशालाओं को मंजूरी दी गई है। 
 
- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा- भारतीय रेलवे के 1.25 लाख वैगन से जरूरी सामग्री जैसे खाद्य वस्तुओं, चीनी, नमक, कोयला, पेट्रोलियम इत्यादि का ट्रांसपोर्ट पिछले 5 दिनों में किया गया है।
- नोएडा में दवाओं की होम डिलेवरी होगी। प्रशासन ने जारी की मेडिकल स्टोर्स की सूची।
- स्पेन ने रविवार को गत 24 घंटों में रिकॉर्ड 838 लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत की पुष्टि की। देश में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या 6,528 हो गई है।
- पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1526 हो गई। पाकिस्तान में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से 13 लोगों की मौत हो चुकी है, 11 की हालत नाजुक है और 25 मरीज ठीक हो चुके हैं।
- केंद्र ने राज्यों से लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों की आवाजाही को रोकने के लिए राज्य और जिलों की सीमा को प्रभावी तरीके से सील करने को कहा।
- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को उन सभी डॉक्टरों, नर्सों, पुलिसकर्मियों, सफाई कर्मचारियों और अन्य लोगों का आभार व्यक्त किया जो कोविड-19 के प्रसार से निपटने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।
- मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि हर गरीब को अगले तीन महीने तक उचित मूल्य राशन मुफ्त मिले, चाहे वह उचित मूल्य उपभोक्ता हो अथवा नहीं।
- केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे से निपटने में मदद के लिए रेल मंत्रालय ‘‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष’’ (पीएम केयर्स फंड) को 151 करोड़ रुपए दान करेगा।
- सरकार ने कहा है कि कंपनियों द्वारा प्रधानमंत्री आपात राहत कोष (पीएम-केयर्स) में योगदान को कंपनी कानून के तहत कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) खर्च माना जाएगा।
 
- गुजरात में कोरोना वायरस के तीन नए मामले आने से कुल संक्रमित लोगों की संख्या 58 हुई।
- महाराष्ट्र पुलिस की साइबर शाखा ने कोरोना वायरस के बारे में सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें फैलाने वालों के खिलाफ राज्य भर में 36 प्राथमिकियां दर्ज की है।
- कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी ने शनिवार को कहा कि वह अब ठीक हो गई हैं।
- भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष में 10 लाख रुपए का दान दिया।
 
- मन की बात में पीएम मोदी बोले, सबसे पहले मैं सभी देशवासियों से क्षमा मांगता हूँ। और मेरी आत्मा कहती है की आप मुझे जरुर क्षमा करेंगे क्योंकि कुछ ऐसे निर्णय लेने पड़े हैं जिसकी वजह से आपको कई तरह की कठिनाईयां उठानी पड़ रही हैं।
- बहुत से लोग मुझसे नाराज भी होंगे कि ऐसे कैसे सबको घर में बंद कर रखा है। मैं आपकी दिक्कतें समझता हूं, आपकी परेशानी भी समझता हूं लेकिन भारत जैसे 130 करोड़ की आबादी वाले देश को, कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए, ये कदम उठाए बिना कोई रास्ता नहीं था।
- कोरोना वायरस ने दुनिया को कैद कर दिया है। ये ज्ञान, विज्ञान, गरीब, संपन्न कमजोर, ताकतवर हर किसी को चुनौती दे रहा है। ये ना तो राष्ट्र की सीमाओं में बंधा है, न ही ये कोई क्षेत्र देखता है और न ही कोई मौसम।
-  हमारे यहां कहा गया है- 'एवं एवं विकार, अपी तरुन्हा साध्यते सुखं' यानि बीमारी और उसके प्रकोप में शुरुआत में ही निबटना चाहिए। बाद में रोग असाध्य हो जाते हैं, तब इलाज भी मुश्किल हो जाता है। आज पूरा हिन्दुस्तान, हर हिन्दुस्तानी यही कर रहा है: पीएम मोदी
- कुछ लोगों को लगता है की वो लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं तो ऐसा करके वो मानो जैसे दूसरों की मदद कर रहे हैं। ये भ्रम पालना सही नहीं है। ये लॉकडाउन खुद के बचने के लिए है। आपको अपने को बचाना है, अपने परिवार को बचाना है: मोदी
- जो हमारे Front line soldiers हैं। खासकर के हमारी नर्सेज बहनें हैं, नर्सेज का काम करने वाले भाई हैं, डॉक्टर हैं, पैरा मेडिकल स्टाफ हैं, ऐसे साथी जो कोरोना को पराजित कर चुके हैं। आज हमें उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए: पीएम मोदी
- मानवता से भरी हुई हर नर्स को आज मैं नमन करता हूं। आप सभी जिस सेवा भाव से कार्य करते हैं वो अतुलनीय है, ये भी संयोग है कि वर्ष 2020 International year of the nurses and midwife के तौर पर मना रहा है: पीएम मोदी मन से नहीं
- साथियों हमारे यहां तमाम साथी आपको, पूरे देश को इस संकट से बाहर निकालने में जुटे हैं। ये जो बाते हमें बताते हैं उन्हें हमें सुनना ही नहीं है, बल्कि उन्हें जीवन में उतारना भी है: पीएम मोदी
- धन और किसी खास कामना को लेकर नहीं, बल्कि मरीज की सेवा के लिए, दया भाव रखकर कार्य करता है, वो सर्वश्रेष्ठ चिकित्सक होता है: पीएम मोदी
- आप जैसे साथी चाहे वो डॉक्टर हों, नर्स हों, पैरा मेडिकल, आशा, एएनएम कार्यकर्ता, सफाई कर्मचारी हो आपके स्वास्थ्य की भी देश को बहुत चिंता है। इसी को देखते हुए ऐसे करीब 20 लाख साथियों के लिए 50 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा की घोषणा सरकार ने की है: पीएम मोदी
- जरा आप अपने पड़ोस में मौजूद छोटी परचून की दुकान के बारे में सोचिए, उन drivers, उन workers के बारे में सोचिये, जो बिना रुके अपने का में डटे हैं ताकि देश भर में आवश्यक वस्तुओं की suppy-chain में कोई रुकावट ना आये: पीएम मोदी
- जरा सोचिये की आप lockdown के समय भी जो TV देश पा रहे हैं, घर में रहते हए जिस phone और internet का इस्तेमाल कर रहे हैं - उन सब को सुचारू रखने के लिए कोई न कोई अपनी जिंदगी खपा रहा है: पीएम मोदी
- आपने देखा होगा, बैंकिंग सेवाओं को सरकार ने चालू रखा है और बैंकिंग क्षेत्र के हमारे लोग पूरे लगन से, आपकी सेवा में मौजूद हैं। आज के समय, ये सेवा छोटी नहीं है, उन बैंक के लोगों का भी हम जितना धन्यवाद करें उतना कम है: पीएम मोदी
- मुझे कुछ ऐसी घटनाओं का पता चला है जिनमें कोरोना वायरस के संदिग्ध या फिर जिन्हें home quarantine में रहने को कहा गया है, उनके साथ कुछ लोग बुरा बर्ताव कर रहे हैं। ऐसी बातें सुनकर मुझे अत्यंत पीड़ा हुई है, यह दुर्भाग्यपूर्ण है: पीएम मोदी
- ऐसे लोग कोई अपराधी नहीं हैं बल्कि वायरस के संभावित पीड़ित भर हैं। इन लोगों ने दूसरों को संक्रमण से बचाने के लिए खुद को अलग किया है और quarantine में रह रहे हैं। कई जगह पर लोगों ने अपनी जिम्मेदारियों को गंभीरता से लिया है: पीएम मोदी 

- देश में Corona से 25 लोगों की मौत, संक्रमितों की कुल संख्या 979 हुई।
- इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह की अपील स्वस्थ्य रहने के लिए फिलहाल थोड़ी परेशानी उठा लें। कल से होगा पूरा लॉक डाउन होस्टल संचालकों की जिम्मेदारी होगी छात्रों के खाने की, मजदूरों के रहने और खाने की व्यवस्था की जिम्मेदारी ठेकेदार को करना होगी। कुछ दिन घरों में ही बने रहे। जो जहां है वहां बना रहे किसी को शहर से बाहर जाने की नही मिलेगी अनुमति। हम सभी मिलकर कर सकते है हालात पर काबू।
- एलपीजी की आपूर्ति पर लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है, हम मांगे गए भंडार को 100 फीसदी भर रहे हैं।
- एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र 130 फीसदी क्षमता के साथ चल रहे हैं, सभी थोक भंडारण गृह, एलपीजी वितरण, पेट्रोल पम्प सामान्य रूप से चल रहे हैं।
- अहमदाबाद में कोविड-19 से पीड़ित 45 वर्षीय एक व्यक्ति की रविवार सुबह मौत हो गई। गुजरात में मृतकों की संख्या 5 हुई।
- कोविड-19 के मरीज की श्रीनगर के एक अस्पताल में मौत, जम्मू कश्मीर में मृतकों की संख्या बढ़कर 2 हुई।
- दक्षिण कोरिया में रविवार को कोरोना वायरस के 105 नये मामले सामने आए जिससे देश में इस विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर अब 9,538 हो गई है।
- बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 11 हुई।
नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा में कोरोना वायरस से संक्रमित और इलाज के लिए पृथक रह रहे किसी भी कामगार या कर्मचारी को उनके नियोक्ता 28 दिन का वैतनिक अवकाश देंगे। गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने यह आदेश दिया है।
- मध्यप्रदेश में किशोरी समेत 5 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि, कुल मामले 39 हुए।
- अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2,000 के पार पहुंची।
- 275 भारतीयों को ईरान से जोधपुर लाया गया। उन्हें भारतीय सेना के वेलनेस सेंटर में रखा जाएगा।
- अमरावती से मेरठ आए एक व्यक्ति के साथ ही उसके परिवार के 5 लोग कोरोना संक्रमित।  
- डिजिटल भुगतान से संबंधित कंपनी पेटीएम ने कहा कि उसका ‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष’ (पीएम केयर्स) में 500 करोड़ रुपए का योगदान देने का लक्ष्य है।
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि मन की बात के नए एपिसोड में कोरोना वायरस महामारी पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
- इटली में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण शनिवार को 889 और लोगों की मौत हो जाने से देश में इस बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,000 के पार पहुंच गई।
- शिक्षाविदों, अर्थशास्त्रियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और वकीलों समेत 200 से अधिक गण्मान्य लोगों ने केंद्र सरकार से उन प्रवासी श्रमिकों की स्थिति पर ध्यान देने का आग्रह किया है जो कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बीच अपने गांवों की ओर जा रहे हैं।
- कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते जहां देश में लॉक डाऊन लागू है वहीं पृथक रहने के नियमों की अवहेलना करने पर फरीदाबाद पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख कश्मीर में कोरोना के खिलाफ सेना ने चलाया ऑपरेशन 'तलाश'