Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कोरोनावायरस Live Updates: ओडिशा में कोविड-19 के 2,604 नए मामले, अब तक 2,59,541 संक्रमित

webdunia
बुधवार, 14 अक्टूबर 2020 (14:34 IST)
नई दिल्ली। भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्‍या 72 लाख के पार हो गए। अब तक 63 लाख लोग स्वस्थ हो गए। कोरोनावायरस से जुड़ी हर जानकारी...

-कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए यूरोप ने कड़े कदम उठाए हैं।
-एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रति 100,000 लोगों में सबसे कम संक्रमण दर वाले चेक गणराज्य ने तीन सप्ताह के आंशिक लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है, जिसके तहत स्कूलों, रेस्तरां बार और क्लबों को बंद करने की घोषणा की गई है और शराब की सार्वजनिक खपत पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
-नीदरलैंड में भी आंशिक लॉकडाउन की घोषणा की गई है और सार्वजनिक इनडोर स्थानों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।
-वहीं फ्रांस में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और स्थानीय प्रशासन के मुताबिक अगले सप्ताह तक आईसीयू के 90 प्रतिशत बेड कोविड मरीजों से भरे जा सकते हैं।
-फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों बुधवार को अन्य तरह के कोरोना प्रतिबंधों की घोषणा कर सकते हैं।

-हैदराबाद की डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) के समक्ष रूस के कोविड-19 टीके स्पुतनिक-5 के भारत में दूसरे और तीसरे चरण के मानवीय क्लिनिकल परीक्षण की मंजूरी के लिये फिर से आवेदन किया है।

-सिंगापुर में एक भारतीय समेत 4 विदेशी नागरिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। भारतीय नागरिक वतन वापसी के लिए उड़ान पकड़ने से पहले हुई जांच में संक्रमित पाया गया।

-तेलंगाना में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,446 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 2.16 लाख हो गए हैं। संक्रमण से 8 लोगों की मौत होने से मृतक संख्या 1,241 हो गई है।
-​हिमाचल प्रदेश के तकीनीकी शिक्षा मंत्री राम लाल मरकंडा कोरोना वायरस संक्रमण से संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना संक्रमित होने वाले वह प्रदेश के पांचवें मंत्री हैं।

-विश्व बैंक ने कोरोना वायरस का टीका खरीदने, वितरित करने, जांच और उपचार में विकासशील देशों की मदद करने के लिए 12 अरब डॉलर की राशि को मंजूरी दी है, ताकि एक अरब लोगों के टीकाकरण में मदद मिल सके।
-कोविड-19 के प्रकोप के चलते यहां पिछले साढ़े छह महीने से बंद सिनेमाघरों में बृहस्पतिवार से रौनक लौटने जा रही है।
-न्यूजीलैंड ने कोविड-19 महामारी के कारण यात्रा संबंधी परेशानियों को देखते हुए इंग्लैंड के खिलाफ अगले महीने वेम्बले में होने वाले फुटबॉल मैच को रद्द कर दिया है।
-विश्व के नंबर एक गोल्फर डस्टिन जॉनसन को कोरोना वायरस के लिये पॉजीटिव पाया गया है जिसके कारण उन्हें शैडो क्रीक में होने वाले सीजे कप से हटना पड़ा।
 

-ओडिशा में कोविड-19 के 2,604 नये मामले आने के साथ संक्रमितों की संख्या 2,59,541 पहुंची; बीमारी से 15 और मौत होने से मृतकों की संख्या 1,072 हुई।
-अरुणाचल प्रदेश में 193 और लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 12,561 तक पहुंच गई, जबकि संक्रमण के कारण 4 और लोगों की मौत होने से इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 28 हो गई। 

-अमेरिका में भारतीय मूल के एक अनुसंधानकर्ता के अध्ययन में सामने आया है कि एक बार कोरोनावायरस से संक्रमित होने के बाद शरीर में कम से कम पांच महीने के लिए कोविड-19 के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाती है।
-कोरोना संक्रमण के कारण कुछ मरीजों में स्थायी रूप से अचानक बहरेपन की समस्या पैदा होने की बात सामने आई है। ब्रिटेन में इस संबंध में किए गए एक अध्ययन में यह बताया गया है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बहरे होने वाले लोगों की संख्या बहुत कम है।
-कोलकाता के निजी अस्पतालों ने कोविड—19 जांच किट की कीमतों में कमी किए जाने का स्वागत करते हुए राज्य सरकार से इस पर कम जीएसटी लेने का आग्रह किया है। राज्य सरकार ने जांच किट की कीमत 2250 से कम कर 1500 रुपए कर दी है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

नित्यानंद राय बोले-राजद जीती तो कश्मीर से आए आतंकी बिहार में पनाह लेंगे, तेजस्वी ने किया पलटवार