Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

खुशखबर, वैज्ञानिकों ने तैयार की Coronavirus संक्रमण को निष्क्रिय करने वाली एंटीबॉडी

webdunia
शनिवार, 26 सितम्बर 2020 (17:10 IST)
बर्लिन। दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन (Coronavaccine) को लेकर ट्रायल चल रहे हैं। इस बीच खबर है कि वैज्ञानिकों ने कोरोनावायरस के संक्रमण को बेअसर करने वाले बेहद कारगर एंटीबॉडी तैयार कर ली है। यह एंटीबॉडी किसी के कोविड-19 की चपेट में आने के बाद उसके संक्रमण को निष्क्रिय करेगी। वैक्सीन आने तक यह एंटीबॉडी कोविड-19 मरीजों के लिए एक वरदान साबित हो सकती है।
 
जर्मन सेंटर फॉर न्यूरोडिजेनरेटिव डिसीज और बर्लिन के शोध संस्थान चैरिट ने कोरोना से स्वस्थ हो चुके लोगों में मिली 600 से ज्यादा एंटीबॉडी में से यह प्रभावी एंटीबॉडी खोजी है। इसे कृत्रिम तरीके से प्रयोगशाला में तैयार किया गया। इस एंटीबॉडी ने कोरोना जैसी परजीवियों को कोशिकाओं में प्रवेश करने और अपनी संख्या बढ़ाने से रोका।
इस एंटीबॉडी ने प्रतिरक्षा तंत्र की कोशिकाओं को वायरस को खत्म करने में भी सहायता की, जो किसी एंटीबॉडी की प्रभावी क्षमता को दर्शाती है। यह अध्ययन जर्नल सेल में प्रकाशित हुआ। हालांकि सार्स-कोव-2 की यह एंटीबॉडी विभिन्न अंगों के ऊतकों से भी जुड़ जाती हैं, जिससे शारीरिक दुष्प्रभाव उत्पन्न हो सकते हैं।
शोध के लेखक के मुताबिक संक्रमण के पहले जानवरों में यह एंटीबॉडी इंजेक्शन के जरिए डाली गई और इससे प्रभावी तरीके से कोविड-19 को रोकने में सफलता मिली है। इसका प्रोडक्शन भी जल्द शुरू किया जा सकता है।
शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना वैक्सीन बनने में देरी को देखते हुए यह कृत्रिम एंटीबॉडी मौत की संख्या को काफी निचले स्तर पर ला सकती है। इससे कोरोना एक सामान्य बीमारी बनकर रह जाएगी। (एजेंसियां)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रूमाल-गमछा नहीं, मास्‍क ही है सही बचाव, लेकिन क्‍या हो मास्‍क पहनने का सही तरीका?