Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

योग और ध्यान बचाएगा Corona से, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की सलाह

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
सोमवार, 16 मार्च 2020 (11:50 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के एक प्रमुख चिकित्सा संस्थान ने कोरोना वायरस से जुड़ी व्यग्रता से निपटने के लिए योग, ध्यान लगाने एवं सांस पर नियंत्रण की सलाह दी है।
 
अमेरिकी रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र (सीडीसी), राज्य एवं स्थानीय स्वास्थ्य एजेंसियों और सरकार के मुताबिक अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के कम से कम 3,485 मामले हैं। घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 65 पर पहुंच गई है।
 
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने अपने नए स्वास्थ्य दिशा-निर्देश में कहा है कि योग, ध्यान एवं सांस लेने पर नियंत्रण, शांत होने के कुछ सही एवं आजमाए हुए तरीके हैं। ‘कोरोना वायरस की व्यग्रता से निपटने’ विषय पर लेख इस हफ्ते प्रकाशित हुआ है।
webdunia
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के संकाय एवं यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के डेविड गेफेन स्कूल ऑफ मेडिसिन के बोर्ड प्रमाणित मनोरोग चिकित्सक जॉन शार्प ने कहा कि नियमित ध्यान बहुत राहत देने वाला है।
 
कई बार कुछ नई चीजें करना और नई गतिविधियों का पता लगाकर आप लाभ ले सकते हैं। योग स्टूडियो और पॉकेट योग जैसे ऐप पर विचार कर सकते हैं।
 
उन्होंने कहा कि वायरस को लेकर बुरी ही खबरें आएंगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे जनस्वास्थ्य विशेषज्ञों की बात सुनें जो उन्हें सही रास्ता दिखा सकते हैं।
 
इस बीच, विश्व हिंदू कांग्रेस अमेरिका ने कहा कि उसने कोविड-19 की वैश्विक महामारी के चलते उत्पन्न चिंता एवं मानसिक स्वास्थ्य के विषयों से निपटने के अपने प्रयासों के तहत पूरे उत्तरी अमेरिका में हवन और प्रार्थनाएं आयोजित की।
 
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की ओर से जारी स्वास्थ्य दिशा-निर्देश रिपोर्ट की तरफ इशारा करते हुए एक सामुदायिक आयोजक, अनिल शर्मा ने कहा कि आसन, ध्यान और प्राणायाम उस बेचैनी को कम कर सकता है जो पृथक रहने को लेकर लोगों में पैदा हो रही है।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
Corona Virus : पुणे में डुप्लीकेट सेनिटाइजर बनाते हुए 2 गिरफ्तार