कोरोना काल में अब हो सकेगी क्लासरूम की तरह पढ़ाई, IIT कानपुर ने तैयार किया मोबाइल मास्टरजी

अवनीश कुमार

गुरुवार, 2 जुलाई 2020 (18:37 IST)
लखनऊ। पूरे देश में कोविड-19 (Covid-19) ने शिक्षा प्रणाली विशेष रूप से क्लास टीचिंग में एक ठहराव ला दिया है।

ग्रामीण भारत में छात्र इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। इसे देखते हुए आईआईटी (IIT) कानपुर की इमेजिनरी लेबोरेटरी ने एक कक्षा-से-घर शिक्षण सेटअप विकसित किया है, जो अपने उपलब्ध स्मार्टफोन का उपयोग करते हुए शिक्षकों द्वारा लेक्चर /निर्देश रिकॉर्ड कर सकता है।

इसे 'मोबाइल मास्टरजी' नाम दिया गया है, जो क्षैतिज (तालिका) और ऊर्ध्वाधर (ब्लैकबोर्ड) स्थितियों में वीडियो को कैप्चर कर सकता है। इसको बनाने में प्रो. जनकराजन रामकुमार, डॉ. अमनदीप सिंह, अनिल झा, वीरेंद्र सिंह और जितेंद्र शर्मा शामिल रहे हैं।

'मोबाइल मास्टरजी' सबसे खास बात है कि वह हल्का और कॉम्पैक्ट है और इसमें बच्चों को निर्देश देने के लिए शीट/पुस्तक फिट करने के लिए समायोजन भी है। इसके एक सेट में स्नातक किए गए स्केल में वांछित कोण पर शीट को संरेखित किया जाता है।

इसके बाद मोबाइलधारक के घूर्णी त्वरित समायोजन होता है। कुछ ही सेकंड में गैजेट घर के वातावरण में पूरे रिकॉर्डिंग सेटअप को पकड़, स्थिति और ध्यान केंद्रित कर सकता है। 'मोबाइल मास्टरजी' शिक्षकों को उनके विद्यार्थियों से जोड़ता हैं और जब वे लाइव लेक्चर, उपाख्यानों, बच्चों की मुस्कुराहट को देखते और सुनते हैं तो पढ़ाने में और अधिक आनंद आता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख कांग्रेस का आरोप, कोरोना संकट के समय रेलवे का निजीकरण कर रही है सरकार