Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

COVID-19 in India : देश में दूसरी बार 1 दिन में Corona के 14 लाख से अधिक नमूनों की जांच

webdunia
गुरुवार, 1 अक्टूबर 2020 (11:09 IST)
नई दिल्ली। देश में वैश्विक महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए कोविड-19 की अधिक से अधिक जांच मुहिम में 30 सितंबर को 14 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई और कुल परीक्षण का आंकड़ा साढ़े 7 करोड़ के पार हो गया। यह दूसरा मौका है जब एक दिन में 14 लाख से अधिक नमूनों की एक दिन में जांच की गई।

इससे पहले कोरोनावायरस के बड़े स्तर पर फैलाव की रोकथाम के लिए देश में दिन-प्रतिदिन इसकी अधिक से अधिक जांच की मुहिम में 24 सितंबर को रिकॉर्ड 14 लाख 92 हजार 409 नमूनों की जांच की गई थी।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की तरफ से गुरुवार को जारी आंकड़ों में बताया गया कि देश में 30 सितंबर को कोरोनावायरस नमूनों की जांच 14 लाख 23 हजार 52 रही और कुल आंकड़ा सात करोड़ 56 लाख 19 हजार 781 पर पहुंच गया।

देश में प्रति दस लाख की आबादी पर कोरोना जांच का औसत 54 हजार 773 है। देश में कोरोनावायरस का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था। छह अप्रैल तक कुल जांच की संख्या मात्र दस हजार थी। इसके बाद वायरस के मामले बढ़ने के साथ ही नमूनों की जांच में भी तेजी आई।
सात जुलाई को नमूनों की जांच संख्या एक करोड़ को छू गई और इसके बाद तेजी से बढ़ती गई। नमूनों की जांच ने 17 सितंबर को छह करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया और अब नौ दिन में ही एक करोड़ से अधिक जांच से यह सात करोड़ को लांघ गया।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

परिजनों से मिलने हाथरस जाएंगे राहुल-प्रियंका, सरकार पर साधा निशाना