Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

COVID-19 in India : देश में Corona से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 56 लाख से अधिक

webdunia
मंगलवार, 6 अक्टूबर 2020 (20:31 IST)
नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 56 लाख से अधिक हो गई है जो विश्व में कोरोना मुक्त व्यक्तियों का सर्वाधिक आंकड़ा है तथा कोरोना से निपटने के लिए केन्द्र सरकार की रणनीति के तहत अब तक 8 करोड़ से अधिक टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 80 लाख टेस्ट पिछले हफ्ते किए गए हैं। 

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को यहां नियमित स्वास्थ्य ब्रीफिंग में बताया कि देश में पिछले दो हफ्तों से सक्रिय मामलों की संख्या लगातार दस लाख से कम रही है और मरीजों के ठीक होने की दर 84 प्रतिशत से अधिक हो गई है।

उन्होंने बताया कि सप्ताह दर सप्ताह कोरोना मामलों के दैनिक औसत आंकड़ों में भी कमी आई है और 2 सितंबर से 8 सितंबर के बीच जहां पहले यह आंकडा 84,179 था अब वहीं 30 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच यह आंकडा प्रतिदिन औसत 77,113 रह गया है।

उन्होंने बताया कि देश के 25 जिले ऐसे हैं जिनका कोरोना से होने वाली कुल मौतों में 48 प्रतिशत योगदान है और ये आठ राज्यों में स्थित हैं। इनमें से महाराष्ट्र के 15 जिले हैं, कर्नाटक के दो, तमिलनाडु के सात, पश्चिम बंगाल तथा गुजरात के दो-दो तथा पंजाब, उत्तर प्रदेश और आंध्रप्रदेश का एक-एक जिला शामिल है।

भूषण ने बताया कि देश में कोरोना से होने वाली मौतों को लेकर सरकार काफी गंभीर है और सरकार का लक्ष्य इसे एक प्रतिशत तक लाना है। केरल ही एक ऐसा राज्य है, जहां कोरोना से होने वाली मौतों का प्रतिशत आंकड़ा एक से भी कम है।

देश में Corona पॉजिटिविटी दर 6.82 प्रतिशत : देशभर में अब तक कुल 8,10,71,797 कोरोना टेस्ट किए जाने के बीच राष्ट्रीय औसत कोरोना पॉजिटिविटी दर घटकर 6.82 प्रतिशत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की मंगलवार को आयोजित नियमित प्रेस ब्रीफिंग में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि पॉजिटिविटी दर यह बताती है कि जितने लोगों के नमूने कोरोना टेस्ट के लिए लिए गए हैं, उनमें से कितने लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। पॉजिटिविटी दर के साथ ही यह भी पता चलता है संक्रमण किस हद तक फैला है।

उन्होंने बताया कि साप्ताहिक आधार पर पिछले दो सप्ताह से पॉजिटिविटी दर में लगातार गिरावट आ रही है। उन्होंने बताया कि 16 सितंबर से 22 सितंबर के बीच पॉजिटिविटी दर 9.21 प्रतिशत थी, जो 23 सितंबर से 29 सितंबर के बीच घटकर 7.87 प्रतिशत और 30 सितंबर से छह अक्टूबर के बीच घटकर 6.82 प्रतिशत हो गई है।
भूषण ने बताया कि इससे पहले दो सितंबर से 22 सितंबर के बीच प्रति सप्ताह कोरोना पॉजिटिविटी दर में तेजी दर्ज की जा रही थी। दो सितंबर से आठ सितंबर के बीच पॉजिटिविटी दर 8.28 प्रतिशत, नौ सितंबर से 15 सितंबर के बीच 8.50 प्रतिशत और 16 से 22 सितंबर के बीच बढ़कर 9.21 प्रतिशत हो गई है। (वार्ता) 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

'Black hole' संबंधी खोज के लिए 3 वैज्ञानिकों को मिला 'भौतिकी' का Nobel Prize