अमेरिका में H-1b visa पर काम कर रहे भारतीयों की नौकरी पर खतरा

शुक्रवार, 10 अप्रैल 2020 (20:45 IST)
नई दिल्ली। कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका में एच-1बी वीजा (H-1b visa) पर काम कर रहे हजारों भारतीय नागरिकों की नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है और ऐसे में उनके हितों की सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दखल देना चाहिए।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह भी कहा कि मोदी सरकार ने पहले मलेरिया की दवा के निर्यात के संदर्भ में इंडिया फर्स्ट की नीति पर समझौता किया और अब उसके लिए जरूरी है कि वह अमेरिका में काम करने वाले भारतीय नागरिकों की जीविका की सुरक्षा करे।

उन्होंने एक बयान में कहा, एच-1बी वीजा पर 3,09,986 भारतीय काम कर रहे हैं। अब 75 हजार भारतीय नागरिकों की नौकरी पर संकट मंडरा रहा है। सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि अमेरिकी सरकार से बातचीत के जरिए यह सुनिश्चित किया जाए कि नौकरी जाने की स्थिति में एच-1बी की मियाद 60 दिन की बजाय 180 दिन के लिए बढ़ाई जाए ताकि संबंधित व्यक्ति वैकल्पिक नौकरी तलाश सके।

उन्होंने कहा, हमारी मांग यह भी है कि मोदी सरकार यह सुनिश्चित करे कि नौकरी गंवाने वाले हर भारतीय को वहां कोरोना वायरस (Corona virus) कोविड-19 से जुड़े कदमों का लाभ मिल सके। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Corona Live Update : दुनियाभर में कोरोना से 97 हजार से ज्यादा लोगों की मौत