Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका में दुर्लभ खतरे के बावजूद Johnson फिर शुरू करेगा कोविड टीकाकरण

webdunia
शनिवार, 24 अप्रैल 2021 (10:39 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी की एक खुराक के साथ कोविड-19 टीकाकरण पर लगाई गई 11 दिनों की रोक को हटा दिया है। वैज्ञानिक सलाहकारों ने पाया कि इसके फायदे खून के थक्के जमने के दुर्लभ खतरे से बहुत ज्यादा हैं। इसके बाद रोक हटाने का फैसला किया गया। 
 
सरकार ने इस टीके के 80 लाख लाभार्थियों में से 15 ऐसे लोगों का पता लगाया जिनमें खून के थक्के जमने की बेहद दुर्लभ स्थिति उत्पन्न हुई। ये सभी महिलाएं थीं जिनकी उम्र 50 वर्ष से कम थी। इनमें से 3 की मौत हो गई और 7 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 
लेकिन अंतत: शुक्रवार को खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) और रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र (सीडीसी) ने फैसला किया कि जॉनसन एंड जॉनसन का 1 खुराक वाला टीका वैश्विक महामारी से लड़ने में अहम है। इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि खून के थक्के जमने के इस छोटे से खतरे को चेतावनी देने के साथ ही लगाना चाहिए ताकि कम उम्र की महिलाएं फैसला ले सकें कि उन्हें यह टीका लगवाना है या कोई और विकल्प चुनना है?
 
सीडीसी के निदेशक डॉ. रोशेल वालेंस्की ने एक बयान में कहा कि अन्य सभी चीजों से ऊपर हमारे फैसले में स्वास्थ्य एवं सुरक्षा को सर्वोपरि रखा गया है। उन्होंने कहा कि हमारी टीका सुरक्षा प्रणाली काम कर रही है। हमने जेएंडजे टीके की लाखों खुराकों में से बेहद दुर्लभ घटनाएं देखी हैं और लगातार उन पर नजर रख रहे हैं।

webdunia
 
अमेरिका का यह फैसला सीडीसी सलाहकारों के निष्कर्षों पर आया है जिन्होंने टीकाकरण फिर से शुरू करने के पक्ष में 10 मत डाले लेकिन विशेषज्ञों ने जोखिम की चेतावनी जारी करने को भी कहा है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

परमवीर चक्र विजेता के बेटे तक को नहीं मिली ऑक्सीजन, कानपुर में दम तोड़ा