Corona virus : महाराष्ट्र के मंत्री ने माना स्थानीय स्तर पर बढ़ रहा संक्रमण

रविवार, 22 मार्च 2020 (20:23 IST)
मुंबई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र में रविवार को सामने आए संक्रमण के 10 में से 5 मामलों में संक्रमण स्थानीय स्तर पर फैला है यानी वे संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से इस वायरस की चपेट में आए हैं। उन्होंने बताया कि शेष 5 विदेश यात्रा से लौटे हैं।

टोपे ने कहा, आज करीब 10 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई जिनमें से 5 में संक्रमण स्थानीय स्तर पर फैला है। शेष 5 विदेश से संक्रमण लेकर भारत लौटे थे। उन्होंने कहा, यह निश्चित तौर पर चिंतित करने वाला विषय है क्योंकि स्थानीय स्तर पर संक्रमण फैलने के मामले बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या अब 74 पर पहुंच गई है। इन 10 नए मामलों में 6 मुंबई से और 4 पुणे से सामने आए हैं।

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि केंद्र ने आज रात से देश में विमान सेवाएं रोकने का फैसला किया है। वायरस के प्राथमिक स्रोत को रोकने के प्रयासों के तहत यह कदम उठाया गया है। अधिकारी ने कहा, लेकिन जो लोग संक्रमित हैं उनकी पहचान, जांच और इलाज जरूरी है। हमें यात्रा इतिहास के लिहाज से लोगों से सहयोग चाहिए ताकि संक्रमण को आगे और फैलने से रोका जा सके।

निजी अस्पतालों के लिए परामर्श जारी : महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को निजी अस्पतालों को एक परामर्श जारी किया जिसमें उन्हें गैर आपातकालीन सेवाओं को स्थगित करने और कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए पृथक वार्ड तैयार करने को कहा गया है। परामर्श में अस्पतालों को मास्क, दस्ताने और व्यक्तिगत सुरक्षा किट का सीमित स्टॉक बनाए रखने का भी निर्देश दिया है।

इसके अलावा परामर्श में कर्मचारियों के प्रशिक्षण पर जोर दिया गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि किसी भी गंभीर बीमारी से पीड़ित होने की दशा में रोगियों को अस्पतालों में भर्ती नहीं किया जाए और पहले से भर्ती मरीज के केवल एक रिश्तेदार को रहने की अनुमति दी जानी चाहिए।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Corona virus के संक्रमण के खतरे से दूर रख सकते ये आसान Tips